आगरा में कौशल विकास मिशन के तहत 1000 प्रशिक्षार्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित

आगरा : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज अपने आगरा भ्रमण के अवसर पर विश्व प्रसिद्ध ताजमहल की पृष्ठभूमि में ताजनेचर वाॅक में आयोजित युवा रोजगार मेला, कौशल विकास प्रदर्शनी, प्रतिष्ठित संस्थानों के साथ प्रशिक्षण व सेवायोजन हेतु एम0ओ0यू0 हस्तान्तरण तथा आई0टी0आई0 एवं उ0प्र0 कौशल विकास मिशन के सेवायोजित प्रशिक्षार्थियों को नियुक्ति पत्र वितरण समारोह के अवसर पर प्रशिक्षित 1000 लाभार्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित करते हुए कहा कि प्रदेश की समाजवादी सरकार युवाओं को शिक्षा, कौशल और रोजगार देने के लिए कृत संकल्पित है। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी एक राष्ट्रीय समस्या है और प्रदेश की वर्तमान सरकार रोजगारपरक शिक्षा के माध्यम से बेरोेजगारी की समस्या के स्थाई समाधान हेतु प्रयासरत है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है, जहां कौशल विकास नीति लागू की गई है तथा युवाओं को रोजगार हेतु प्रशिक्षित करने की दृष्टि से प्रदेश में कौशल विकास मिशन का गठन किया गया, ताकि युवाओं की रोजगार क्षमता एवं सेवायोजन योग्यता बढ़ाई जा सके। औद्योगिक विकास के वर्तमान युग में भारत सहित विश्व के अधिकांश देशों में कुशल कामगारों की अत्यधिक मांग है और उस मांग के अनुरूप मानवशक्ति की आपूर्ति करना एक बड़ी चुनौती है। हमारा देश और विशेषकर उत्तर प्रदेश, जहां सबसे अधिक संख्या में युवा रहते हैं, इस चुनौती को एक अवसर के रूप में स्वीकार कर युवाओं की बेरोजगारी की समस्या को दूर कर सकता है। इस लक्ष्य की प्राप्ति हेतु प्रदेश की समाजवादी सरकार ’सबको हुनर, सबको काम’ नीति पर निरंतर कार्यशील रहकर 14 से 35 आयु वर्ग के अधिकाधिक युवाओं खासकर कम पढ़े-लिखे, बेरोजगार, अल्पसंख्यकों, अनुसूचित जाति के लोगों, महिलाओं और विकलांगजनों को रोजगारपरक कौशल प्रशिक्षण देकर हुनरमंद बनाते हुए देश-विदेश के जाॅब मार्केट में रोजगार दिलाने हेतु निरंतर प्रयासरत है।

श्री यादव ने 100 छात्राओं को कन्या विद्या धन योजना के तहत प्रति छात्रा 30 हजार रुपए की धनराशि के चेकों का वितरण करते हुए कहा कि हमारी सरकार क्षेत्रीय विषमता, भेदभाव एवं पक्षपात की पक्षधर नहीं है। उत्तर प्रदेश की समाजवादी सरकार ने जाति व धर्म के भेदभाव के बगैर कन्या विद्या धन योजना का लाभ सभी पात्र लाभार्थियों को दिया है, ताकि मेधावी छात्राएं अपनी प्रतिभा एवं व्यक्तित्व का पूरा विकास कर सकें। 

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लि0 द्वारा एल0ई0डी0 बल्बों के वितरण का शुभारम्भ करते हुए कहा कि हमारी प्रगति और विकास के लिए विद्युत अत्यंत आवश्यक है तथा बिजली के उत्पादन के साथ-साथ उपलब्ध बिजली का बुद्धिमत्तापूर्ण उपयोग भी जरूरी है। 

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्यमंत्री प्रो0 अभिषेक मिश्रा ने कहा कि मिशन के प्रारम्भ होने से अब तक लगभग 46 लाख युवाओं ने अपना पंजीकरण मिशन पोर्टल पर कराया है तथा 1769 प्रशिक्षण केन्द्रों द्वारा दो लाख युवा प्रशिक्षित किए जा चुके हैं तथा एक लाख प्रशिक्षणरत हैं।

युवा रोजगार मेले में मिशन और सेवादाता कंपनियों जैसे टेक महिन्द्रा एवं सेलेक्ट जाॅब्स, जावेद हबीब अकेडमी, ओला कैब्स, मिड मार्क काॅर्पोरेशन, जनक हेल्थ केयर मुम्बई, हैण्ड डिजायन प्रा0लि0 आदि कंपनियों के साथ एम0ओ0यू0 का हस्तान्तरण किया गया। आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को औद्योगिक प्रशिक्षण हेतु एच0पी0 इंडिया सेल्स प्रा0लि0 द्वारा मण्डलायुक्त कार्यालय आगरा में स्थापित प्रशिक्षण केन्द्र का उद्घाटन मुख्यमंत्री द्वारा किया गया।