मुंबई: कांग्रेस ने महाराष्ट्र में पार्टी के मुखपत्र के कंटेंट एडिटर को बर्खास्त कर दिया है। कांग्रेस दर्शन नाम की इस पत्रिका में पार्टी के सबसे बड़े आयकन जवाहरलाल नेहरु पर सवाल उठाए गए और साथ ही पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को लेकर विवादस्पद टिप्पणी की गई थी।

मुंबई कांग्रेस मुखपत्र के हालिया संस्करण में कहा गया है कि पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के पिता मुसोलिनी के सेनानी थे। वे फासिस्ट थे। मुंबई कांग्रेस के मुखपत्र ने यह खुलासा भी किया है कि सोनिया पार्टी की प्राथमिक सदस्य बनने के महज 62 दिनों के अंदर ही अध्यक्ष बन गईं। इतना ही नहीं, राजीव गांधी से शादी के 16 साल बाद सोनिया गांधी के भारत की नागरिक बनने की बात भी इस मुखपत्र में लिखी गई है। इस लेख के लेखक सुधीर गुप्ता को कंटेंट एडिटर पद से बर्खास्त कर दिया गया है।

कांग्रेस दर्शन इस मुखपत्र का यह सोनिया गांधी कार्य गौरव विशेषांक बताया जा रहा है। इस में ‘कांग्रेस की कुशल सारथी सोनिया गांधी’ और ‘पिता ने सबसे पहले सोनिया नाम से पुकारा था’ यह दो लेख छपे हैं। इन लेखों में सोनिया गांधी को लेकर वे तथ्य उजागर हुए हैं जिन पर अब तक कांग्रेस बहस नहीं चाहती थी।