लखनऊ: अखिल भारतीय अग्रवाल समाज सभा के तत्वाधान में आयोजित समारोह में “महाराजा अग्रसेन, समाजवाद व सामाजिक सहकार“ पुस्तक का विमोचन लखनऊ में करते हुए वरिष्ठ समाजवादी नेता व सहकारिता मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने महाराजा अग्रसेन ने भारतीय समाजवाद व सामाजिक सहकार का पुरोधा बताते हुए कहा कि महाराज अग्रसेन व महान अग्रवंशियों से गरीबों और कमजोरों की मदद की प्रेरणा मिलती है। शिवपाल ने लोहिया और जनेश्वर मिश्र के संस्मरण सुनाते हुए कहा कि जिस प्रकार महाराजा अग्रसेन ने अपने राज्य के निवासी को एक रुपया और एक ईंट दिलवाकर सशक्त बनाते थे, उसी तरीके से हममें से हर व्यक्ति को एक-एक स्वेटर भी प्रदान करें तो लाखो गरीब साथी इस करारी सर्दी में बच सकते हैं। उन्होंने अग्रवंशियों से लोहिया, डा० भगवान दास, लाला लाजपत राय, भारतेन्दु हरिश्चन्द्र एवं दानवीर भामाशाह की महान परम्परा को आगे बढ़ाने की अपील की। सहकारिता मंत्री ने कहा कि ऐसे दौर में जब सामाजिक सद्भाव और सहकार के मूल्यों पर चैतरफ़ा आघात पहुंचाया जा रहा हो, अग्रसेन और लोहिया की विरासत को याद करना प्रशंसनीय काम है। उन्होंने जोर देकर कहा कि हम सभी को मिलकर महान पुरुषों के सपने के अनुरूप महान भारत का निर्माण करना होगा यही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने सांप्रदायिक ताकतों को चुनौती देते हुए कहा कि सांप्रदायिकता की आग लगाना बंद करें इस समय देश शांति, सौहार्द और समावेशी विकास चाहता है। उन्होंने कहा कि भारत-पाक महासंघ का सपना राममनोहर लोहिया ने देखा था और जनेश्वर मिश्र, बाबू कपिलदेव सिंह व मुलायम सिंह यादव जैसे समाजवादियों ने इस अवधारणा को आगे बढ़ाया। आर.एस.एस. व भाजपा तस्वीर स्पष्ट करे कि उनकी सोच क्या है। दोनों देश की जनता गरीबी और बेरोजगारी से निजात चाहती है। सांप्रदायिक ताकतें नफ़रत व युद्धोन्माद की राजनीति बंद कर दें। 

विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय ने अग्रसेन को युगपुरुष बताते हुए कहा कि अग्रवाल समाज ने समाज उत्थान में हमेशा अग्रणी भूमिका निभाई है। 

संगोष्ठी को इण्टरनेशनल सोशलिस्ट काउन्सिल के सचिव दीपक मिश्र, समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव डा० अशोक बाजपेयी समेत कई वक्ताओं ने अपने विचार रखे। संगोष्ठी का संचालन हिन्दी मंच के दीपक राय और आभार कार्यक्रम के संयोजक तथा अखिल भारतीय अग्रवाल समाज सभा के अध्यक्ष राजेश अग्रवाल ने किया