लखनऊ : गुरुकुल शिक्षा एवं ग्रामीण विकास संस्थान के द्वारा राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत 30 छात्रों का 6 माह का प्रथम बैच का नि: शुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र का शुभारम्भ सिंघल काम्प्लेक्स में किया गया। 

केंद्र का उद्घाटन प्रभारी शहरी आजीविका केंद्र,चौक. ठाकुर श्रीश सिंह ने किया और उन्होंने उपस्थिति छात्र. छात्रों को संबोधित करते हुए कहा की यह कार्यक्रम कुशल युवाओं के लिए मील का पत्थर साबित होगा क्योंकि पेशेवर प्रशिक्षण हासिल करने के बाद वे आत्म निर्भर बन सकते है द्य इस अभियान का मकसद प्रदेश में कौशल विकास योजनाओं को एकीकृत करना और उनकी निगरानी करना है साथ ही इसके तहत व्यावसायिक, तकनीकी प्रशिक्षण प्राप्त कर युवा आत्मा निर्भर व अपना रोज़गार स्थापित कर सकें। उन्होंने कहा की काम की कमी नहीं हैएयुवा के पास कौशल और इच्छा शक्ति हो तो वह अपना रोज़गार स्वयं खड़ा कर सकते है। संस्थान के सचिव अनवर अब्बास ने कहा की स्वरोजगार की दिशा में यह प्रशिक्षण कारगर साबित होगा और युवाओं को एक नई दिशा प्रदान करेगा। 

कार्यक्रम समन्वयक रोहित कुमार कश्यप ने बताया की युवाओं को निरू शुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिसके अंतर्गत उन्हें बेसिक कम्प्यूटर एवं टैली सिखाया जायेगा तथा प्रशिक्षण के बाद प्रत्येक प्रतिभागी को एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा और रोजगार के साथ जोड़ा जाएगा।