लंदन: विश्‍व के सबसे लोकप्रिय नेताओं के हाल ही में कराए गए सर्वे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  सातवें स्‍थान पर हैं। सर्वे में अमेरिका के राष्‍ट्रपति बराक ओबामा (+30 ) को दुनिया को सबसे लोकप्रिय नेता चुना गया।

ओआरबी इंटरेनशनल के ‘इंटरनेशनल वर्ल्‍ड लीडर इनडेक्‍स’ के लिए विन/गेलप की ओर से कराए गए सर्वे में दुनिया के 65 देशों कें लोगों की राय ली गई, इसमें 24 फीसदी लोगों ने मोदी के समर्थन में जबकि 20 फीसदी ने उनके विरोध में वोट किया।

सर्वे में खास बात यह है कि मोदी (+4 ) भले ही लोकप्रियता के पैमाने पर चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग से एक पायदान नीचे हैं, लेकिन भारतीय पीएम के 20 की तुलना में चीनी राष्‍ट्रपति को 30 फीसदी प्रतिकूल वोट मिले हैं। ओबामा को जहां 59 फीसदी लोगों ने पसंद किया जबकि 29 फीसदी ने नापसंद करते हुए उनके खिलाफ वोट किया। सर्वे कहता है ‘अमेरिका के राष्‍ट्रपति ओबामा को दुनिया के दूसरे नेताओं की तुलना में ज्‍यादा प्रशंसा और लोकप्रियता हासिल है।

ओबामा के बाद दूसरे स्‍थान पर जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल है, पक्ष और विपक्ष के अंतर के बाद उन्‍हें +13 फीसदी वोट मिले जबकि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन +10 के स्‍कोर के साथ तीसरे स्‍थान पर हैं। कैमरन के पक्ष में 37 फीसदी लोगों ने  वोट किए जबकि करीब 27 फीसदी ने उनके खिलाफ राय दी।

दक्षिण एशिया की बात करें तो यहां लोगों ने ब्रिटिश पीएम कैमरन को अच्‍छा खासा समर्थन मिला। उनके पक्ष में 53 और विरोध में 12 फीसदी ने वोट किया। सर्वे में फ्रांस के राष्‍ट्रपति फ्रांस्‍वा ओलांद चौथे, रूस के व्‍लादिमीर पुतिन पांचवें, ब्राजील की राष्‍ट्रपति दिल्‍ली रोसेफ आठवें, सऊदी अरब किंग सलमान बिन अब्‍दुलाजिज नौवें और ईरान के राष्‍ट्रपति हसन रुहानी 10वें क्रम पर रहे।