श्रेणियाँ: लखनऊ

किताबों से अलग भी बहुत कुछ सिखाता बुक फेयर

लखनऊ। ‘मेले में आकर मुझे बहुत कुछ देखने को मिला।’- कहना रोहित का था, बीए स्टूडेण्ट विनीता ने बताया कि व्यक्तित्व विकास कार्यशाला में उन्हें अच्छी टिप्स मिलीं। नन्हीं अस्मिता रंगबिरंगी किताबें पाकर बहुत खुश थी। मोतीमहल वाटिका के चल रहा लखनऊ पुस्तक मेला रोहित, विनीता और अस्मिता की तरह रोज़ ही सैकड़ों लोगों में खुशियां बांट रहा है। मेले के आयोजनों में आज विधानसभाध्यक्ष माताप्रसाद पाण्डेय ने भी शिरकत की। 

उत्तरार्ध में पहुंच चुके पुस्तक मेले में आज सातवें दिन खूब रौनक रही। साहित्य के संग ही लोग यहां अपनी पसंद की अलग-अलग विषयों की किताबें टटोलते दिखे। मेले में अध्यात्मिक साहित्य, दर्शन व उससे जुड़ी सामग्री की तलाश में आए लोगों को इस्काॅन, कुण्डलिनी योग रिसर्च इंस्टीटयूट, मिनहाजुल कुरआन, ओशो साहित्य प्रसार, राज विद्या केन्द्र, सावन कृपाल रूहानी मिशन, श्रीरामकृष्ण मठ व वैदिक साहित्य केन्द्र के स्टाल आकर्षित कर रहे हैं। फेंगशुई व वास्तु सम्बंधी सामग्री का स्टाल मेले में है। दिलचस्प दिमागी कसरत वाले गेम्स बच्चों और नवयुवाओं को भा रही हैं। 

मेले के मुख्यमंच पर आज व्यक्तित्व विकास पर प्रेरणात्मक कार्यशाला के प्रेरक वक्तव्य में दीप अरोड़ा ने कहा कि मुसीबतें-दिक्कतें हरेक की जिन्दगी में हैं और कोई न कोई काबलियत हर शख्स के भीतर है। आत्मविष्वास से भीतर छुपी प्रतिभा को पहचानकर हमें मिलने वाली चुनौतियों का सामना करना चाहिए। सकारात्मक सोच से ही हम खुद को और दूसरों को आगे बढ़ने और जोखिम उठाने को तत्पर हो सकते हैं। अपने पर पूरा विशवास रखें। लोगों की जिज्ञासाओं को भी दीप अरोड़ा ने शांत किया। 

दिन में विधानसभाध्यक्ष माताप्रसाद पाण्डेय, विधायक रीता बहुगुणा जोशी, ने डा.शशिकांत तिवारी संपादित ‘मार्वलस रिकार्ड्स बुक आफ इण्डिया’ 2015 का विमोचन किया। डा.ध्रुवकुमार, डा.पी.के.गुप्ता, हीरेन्द्र सिंह आदि के सहयोग से प्रकाशित पुस्तक के आयोजन में राजेन्द्र शर्मा कर्नल, एलके तिवारी, पीके गुप्ता, केएन सिंह सहित बड़ी संख्या में युवा विद्यार्थी उपस्थित थे। हरिओम शर्मा हरि की युवा पीढ़ी को सामाजिक सरोकारों व संस्कारों कीस सीख देने में सक्षम पुस्तक ‘जड़ जमीन जहान’ के लोकार्पण समारोह में कवयित्री रमा आर्य रमा, प्रदेश ओलम्पिक संघ के उपाध्यक्ष टी.पी. हवेलिया, शिक्षाविद् डा.जगदीष गांधी, पूर्व सूचना आयुक्त वीरेन्द्र सक्सेना, पत्रकार मनोज तोमर, उ.प्र.प्रेस क्लब सचिव जेपी तिवारी व हास्य कवि सर्वेश अस्थाना के साथ ही लेखक ने अपने विचार रखे। इससे पहले सुबह मधु चतुर्वेदी के संयोजन में कादम्बिनी क्लब के  कार्यक्रम में नई-पुरानी रचनाएं सुनी-सुनाई गईं। मिलेनियम स्कूल के बच्चों का नुक्कड़ नाटक ‘आम व खास’ व गीत संगीत कार्यक्रम दर्शकों को खूब भाया। बाल व नवयुवा मंच पर ज्योति किरन रतन के संचालन में चले कार्यक्रम में मृदुल, जयंतिका, अवंतिका, रूपम, हिमाद्रि, आदि ने भाग लिया। एनपीसीआईएल की ओर से ऊर्जा प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम में भी बच्चों-युवाओं ने उत्साह दिखाया। मेले में आज बांग्ला भाषा के साथ ही उर्दू भाषा की कक्षाएं भी दिव्यरंजन पाठक के मार्गदर्शन में प्रारम्भ हो गईं। गायक मोहम्मद रफी के जन्मदिन पर कल शाम गायिका निधि आरजे जेपी, आरजे सुष्मित और आशीश का ‘ट्रिब्यूट टू रफी’ कार्यक्रम विशेष होगा।

Share

हाल की खबर

रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद के 15 उत्पादों का लाइसेंस रद्द

देहरादून: उत्तराखंड सरकार के द्वारा योग गुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण को तगड़ा झटका…

अप्रैल 29, 2024

भारतीय संविधान और हिंदुत्व के पैरोकारों की अंतहीन बेचैनी

(आलेख : सुभाष गाताडे) लोकसभा चुनाव के प्रचार में कई भाजपा नेता संविधान बदलने के…

अप्रैल 29, 2024

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ईज़ 5.0 सुधार सूचकांक में दूसरा स्थान प्राप्त

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक, को…

अप्रैल 29, 2024

मोदी जी की भाषा हार स्वीकार कर लेने वाली है: शाहनवाज़ आलम

फतेहपुर सीकरी, आगरा, 28 अप्रैल 2024. कमज़ोर तबकों के सामने संविधान बचाने का आख़िरी मौक़ा…

अप्रैल 28, 2024

मोहसिना की कोठी क्या तनुज की राह करेगी आसान, क्या टोटका करेगा काम?

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी। मोहसिना क़िदवई, राजनीतिक गलियारे का एक बहुत कद्दावर नाम। नब्बे…

अप्रैल 28, 2024

बहराईच: मेले में लगा झूला अचानक टूटने से आधा दर्जन जख्मी

एक बालिका की हालत गंभीर, मेडिकल कालेज रेफरबाबा अहमद शाह की मजार पर गुरूवार से…

अप्रैल 26, 2024