आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड ने एक ऐसी सुविधा को लाॅन्च किये जाने की घोषणा की, जिसकी मदद से उपयोगकर्ता इसकी वेबसाइट www.icicibank.com पर आॅनलाइन रेल टिकट बुुक कर सकते हैं। भारतीय रेलवे खान-पान और पर्यटन निगम लिमिटेड (आईआरसीटीसी) के साथ मिलकर यह सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। आईसीआईसीआई बैंक देश का पहला ऐसा बैंक है, जिसने अपनी वेबसाइट पर ऐसी सुविधा उपलब्ध कराई है।

किसी भी बैंक के ग्राहक बिना किसी अन्य वेबसाइट पर जाये बैंक की ही वेबसाइट से इस सेवा का उपयोग कर आॅनलाइन रेल टिकट बुक कर सकते हैं।

इस लाॅन्च पर प्रतिक्रिया जताते हुए, आईसीआईसीआई बैंक के कार्यकारी निदेशक, श्री राजीव सभरवाल ने कहा, ‘‘आईसीआईसीआई बैंक अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए खोजपरक डिजिटल सेवा लाने में अग्रणी रहा है। किसी भी बैंक द्वारा अपनी वेबसाइट पर आॅनलाइन रेल टिकट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराना भारत के तेजी से बढ़ते डिजिटल समझ वाले ग्राहकों के लिए एक अन्य आकर्षक सेवा है। यह सेवा शीघ्र ही बैंक के मोबाइल बैंकिंग ऐप ‘आई-मोबाइल’ और इसके डिजिटल बैंक, ‘पाॅकेट्स’ पर उपलब्ध होगी।’’ 

इस सेवा के जरिए, उपयोगकर्ता ट्रेन ढूंढ सकते हैं, ई-टिकट बुक कर सकते हैं, रिजर्वेशन रद्द कर सकते हैं और अपनी पीएनआर स्थिति देख सकते हैं व अन्य काम भी कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर विभिन्न सेवाओं से संबंधित नवीनतम जानकारियां उपलब्ध होंगी। इसे भारतीय रेलवे की रिजर्वेशन प्रणाली से रियल टाईम आधार पर सीधे जोड़कर ट्रेन विकल्प व टिकट उपलब्धता व अन्य सेवाएं हासिल की जा सकती है।  

उपयोगकर्ता किसी भी बैंक के इंटरनेट बैंकिंग खाता, डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रेल टिकट के लिए भुगतान कर सकते हैं। 

इस सेवा का लाभ लेने के लिए, उपयोगकर्ताओं को अपने मोबाइल नंबर से बैंक की वेबसाइट पर वन-टाईम पंजीकरण करना होता है और आईआरसीटीसी के साथ उपयोगकर्ता आईडी पंजीकृत करानी होती है। इसके पश्चात, वे बैंक की वेबसाइट से सीधे टिकट खरीद सकते हैं।