मुख्यमंत्री ने बहराइच-भिनगा फोर लेन मार्ग का लोकार्पण किया 

श्रावस्ती : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने जनपद श्रावस्ती के बहुमुंखी विकास के लिए 405 करोड़ 57 लाख रु0 लागत की विभिन्न विकास योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जन-जन के विकास के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत लाभार्थियों को उपकरण तथा चेक वितरित करते हुए श्रावस्ती को विकास प्राधिकरण बनाने, गिरण्ट बाजार पुलिस चैकी को थाना, सिरसिया ब्लाक को नगर पंयायत, भिनगा को नगर पालिका परिषद का दर्जा देने तथा जमुनहा ब्लाक के पिलभितनी के ताजिया कच्चे मार्ग पर 3 किमी0 तक सी0सी0 रोड बनाने की घोषणा भी की। 

श्री यादव ने आज श्रावस्ती (भिनगा) पुलिस लाइन में आयोजित कार्यक्रम में 453 मेधावी छात्र-छात्राओं को लैपटाॅप, 222 छात्राओं को कन्या विद्याधन, 500 लाभार्थियों को समाजवादी पेंशन योजना के परिचय-पत्र, 613 श्रमिकों को साइकिल, 5 किसानों के आश्रितों को दुर्घटना बीमा योजना के तहत 5-5 लाख रुपए के चेक, 32 निःशक्त बच्चों को ट्राई साइकिल, 18 मूक-बधिर बच्चों को छड़ी एवं सुनने की मशीन, 632 पात्रों को शौचालय निर्माण हेतु चेक वितरित किये। इसके अलावा जनपद के फोर लेन सहित 20821.18 लाख रुपए की लागत से निर्मित 10 सड़कों तथा 110 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित बस स्टेशन व 1229.07 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित राजकीय पाॅलीटेक्निक सिरसिया का लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि समाज में आखिरी पंक्ति में खड़े व्यक्ति के विकास के साथ-साथ जन-जन के विकास के लिए समाजवादी सरकार कटिबद्ध है। आम जन के विकास से ही प्रदेश का चौमुखी विकास होगा। इसके लिए राज्य सरकार तमाम जन कल्याणकारी एवं रोजगारपरक योजनाएं बिना भेद-भाव के संचालित कर लोगों को लाभान्वित कर रही है। उन्होंने कहा कि श्रावस्ती छोटा जनपद है, लेकिन विकास के मामले में सबसे आगे जाएगा। उन्होंने कहा कि चुनाव के समय में की गयी सभी घोषणाओं का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कर विकास कार्यों को अमलीजामा पहनाया जा रहा है।

लोकार्पण कार्यों में 31 किमी0 फोर लेन लम्बाई में निर्मित बहराइच-भिनगा राज मार्ग संख्या 96 तथा राजकीय पाॅलीटेक्निक, सिरसिया-श्रावस्ती, विशुनापुर सम्पर्क मार्ग, गोरियनपुरवा सम्पर्क मार्ग, मोतीपुर बड़रहवा सम्पर्क मार्ग, फुटहवा सम्पर्क मार्ग चोरवटवा सम्पर्क मार्ग, पण्डित पुरवा सम्पर्क मार्ग, ककरदरी चैधरीडीह मुख्य मार्ग से लोनियनपुरवा होते हुए लम्बूपुरवा से ग्राम हटवा पासिनपुरवा तक पेंटिंग कार्य, परसा देवतहा पक्की सड़क से चिडि़यापुरवा होते हुए भदला, चयपुरवा, पासीपुरवा, भोतेपुरवा, रामनगर कुण्डा तक पेंटिंग कार्य, लालपुर अयोध्या मुख्य मार्ग से रमगढि़या परसहवा तक सम्पर्क मार्ग का निर्माण, जौगढ़ पक्के मार्ग से जोगनी तक सम्पर्क मार्ग का निर्माण तथा जनपद मुख्यालय भिनगा में बस स्टेशन का निर्माण शामिल है।

शिलान्यास कार्यों में पण्डित पुरवा सम्पर्क मार्ग, दमारापुरवा सम्पर्क मार्ग, घोलिया सम्पर्क मार्ग, लालपुर सम्पर्क मार्ग, दुर्गापुर तराई सम्पर्क मार्ग, नारायनापुर सम्पर्क मार्ग, भवनियापुर चैराहा पक्के मार्ग से मनिकौरा होते हुए लोखडि़यनपुरवा का निर्माण, कौआपुर पी0एम0जी0एस0वाई0 रोड से वादेपुरवा तक सम्पर्क मार्ग का निर्माण कार्य, तेंदुआ पी0डब्लू0डी0 मार्ग से गोपी पुरवा तक सम्पर्क मार्ग का निर्माण कार्य शामिल है।

इनके अलावा, जनपद श्रावस्ती में बहराइच-भिनगा-सिरसिया-चौधरीडीह मार्ग चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य, जनपद श्रावस्ती से ककरदरी-चैधरीडीह मार्ग का चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य, जनपद श्रावस्ती में नानपार-शंकरपुर-लालपुर-हुजूरपुर मार्ग का चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य, राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, इकौना, नवीन मण्डी भिनगा तथा तहसील जमुनहा के आवासीय भवन का निर्माण भी शिलान्यास कार्यों में शामिल है।

मुख्यमंत्री ने बहराइच-भिनगा 4 लेन मार्ग को एक बड़ी उपलब्धि बताते हुए कहा कि इस मार्ग के बन जाने से दोनों जनपदों को लाभ होगा। साथ ही, इन जनपदों की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने जिला मुख्यालयों को चार लेन की सड़कों से जोड़ने की योजना के तहत इस सड़क को बनाने का फैसला लिया था। उन्होंन प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि आज से यह मार्ग जनता के आवगमन के लिए खोल दिया गया है।

इस अवसर पर वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री  शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि राज्य सरकार बिना भेदभाव के प्रदेश का बहुमुखी विकास कर रही है। पूरे प्रदेश में सड़कों एवं पुलों का जाल बिछाया गया है। जब-जब भी प्रदेश में समाजवादी सरकार रही है, तब-तब दिल्ली और मुम्बई की तरह प्रदेश के जिलों में भी सड़के बनायी गयी है। राज्य सरकार किसानों के दुःख-दर्द में उनके साथ है। बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के समय किसानों को केन्द्र से समुचित मदद न मिलने के बावजूद राज्य सरकार ने 3500 करोड़ रुपए किसानों को बांटा है।

इस अवसर पर विधायक हाजी मोहम्मद रमजान व इन्द्राणी वर्मा के अलावा बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधिगण, पदाधिकारी व अधिकारी मौजूद थे।