दुनियाभर में मान्यता प्राप्त और देश के अग्रणी स्वास्थ्य प्रबंधन शोध संस्थान आईआईएचएमआर विश्वविद्यालय ने दो साल के पूर्णकालिक एमबीए – अस्पताल और स्वास्थ्य प्रबंधन (हॉस्पिटल एंड हैल्थ मैनेजमेंट) पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। यह पाठ्यक्रम 5 क्षेत्रों में विशेषज्ञता के अवसर उपलब्ध कराता है। ये हैं- हॉस्पिटल मैनेजमेंट, हैल्थ मैनेजमेंट, हैल्थ इक्नोमिक्स फाइनेंस एंड इन्श्योरेंस, ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट, प्रोक्युरमेंट एंड सप्लाई चेन मैनेजमेंट। इस पाठ्यक्रम में कुल 180 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। सार्वजनिक और निजी क्षेत्र में अस्पताल और स्वास्थ्य प्रबंधन के क्षेत्र में चुनौतीपूर्ण कॅरियर अपनाने के इच्छुक लोगों के लिए इस पाठ्यक्रम को तैयार किया गया है। इसके साथ ही यह पाठ्यक्रम संबद्ध क्षेत्रों- स्वास्थ्य अर्थशास्त्र-वित्त और बीमा, मानव संसाधन प्रबंधन और खरीद और आपूर्ति शृंखला प्रबंधन में भी कॅरियर के अवसर दिलाता है।

एमबीए – हॉस्पिटल एंड हैल्थ मैनेजमेंट पाठ्यक्रम आईआईएचएमआर विश्वविद्यालय का फ्लैगशिप कोर्स है। यह छात्रों को प्रबंधन के नवीनतम तरीकों और अवधारणाओं की जानकारी देते हुए उनमें जरूरी दक्षताएं विकसित करता है। यह पाठ्यक्रम प्रशिक्षित पेशेवर लोगों की जरूरत पूरी करता है और इस नवीन और एकीकृत पाठ्यक्रम का उद्देश्य सार्वजनिक, निजी और कॉर्पोरेट अस्पतालों और स्वास्थ्य संगठनों के लिए उत्कृष्ट पेशेवर लोग तैयार करना है।

इसके अलावा, कार्यक्रम का उद्देश्य स्वास्थ्य और इससे संबद्ध उद्योग की चुनौतियों का सामना करने में सक्षम दक्ष और पेशेवर लोगों को तैयार करने के साथ उनमें निर्णय करने का कौशल और प्रशासनिक क्षमता को बढ़ाना भी है। यह पाठ्यक्रम स्वास्थ्य संगठनों को बेहतर योजनाएं बनाने का कौशल विकसित करने का अवसर भी उपलब्ध कराता है। इस पाठ्यक्रम के जरिए छात्र सार्वजनिक स्वास्थ्य नीतियों के निर्माण में अपना योगदान दे सकते हैं और प्रासंगिक शोध तथा अनुसंधान के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं को उत्कृष्ट बनाने की दिशा में अपनी भूमिका निभा सकते हैं।