नई दिल्‍ली: नेशनल हेराल्ड केस में वित्तीय गड़बड़ियों के आरोपों पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी समेत सभी आरोपियों को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने आज जमानत दे दी है। अदालत ने 50-50 हजार रुपये के निजी मुचलके पर जमानत प्रदान की। उन्‍हें केवल पांच मिनट में जमानत मिल गई। कोर्ट ने मामले की अगली सुनवाई आगामी 20 फरवरी को दोपहर 2 बजे मुकर्रर की गई है।

सोनिया गांधी की जमानत एके एंटनी ने ली तो राहुल गांधी की जमानत उनकी बहन प्रियंका गांधी ने ली। सोनिया-राहुल के लिए अदालत में पैरवी करने वाले कांग्रेस नेता एवं वरिष्‍ठ वकील कपिल सिब्‍बल ने बताया कि कोर्ट ने याचिकाकर्ता सुब्रमण्‍यम स्‍वामी की दलीलें नहीं मानीं और सभी को बिना शर्त जमानत प्रदान की गई है। स्‍वामी ने सभी के पासपोर्ट जब्‍त करने की मांग की थी।

सुनवाई के दौरान अदालत परिसर को सुरक्षा के लिहाज से बंद कर दिया गया था। इससे पहले कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता मोतीलाल वोरा, मनमोहन सिंह, गुलाम नबी आजाद, प्रियंका गांधी, एके एंटनी, मल्लिकार्जुन खड़गे, शीला दीक्षित के अलावा अन्‍य भी अदालत पहुंचे थे।

इससे पहले पार्टी के दोनों शीर्ष नेताअों की कोर्ट में पेशी से पहले कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता गुलाम नबी आजाद के घर पर बैठक चली, जिसमें प्रियंका गांधी, मोतीलाल वोरा, एके एंटनी, ऑस्‍कर फर्नांडीस, शीला दीक्षित, सुमन दूबे, मीरा कुमार और अजय माकन के अलावा कई वरिष्‍ठ पार्टी नेता मौजूद रहे। वहीं, रॉबर्ट वाड्रा ने कहा है कि सोनिया,राहुल को पूरा समर्थन है।

कांग्रेस के दोनों शीर्ष नेताओं की कोर्ट में पेशी से पहले और बाद में कांग्रेस दफ्तर के अंदर और बाहर में काफी गहमागहमी का माहौल रहा। दिल्ली के अकबर रोड पर कांग्रेस मुख्यालय के बाहर समर्थकों का जमावड़ा रहा। लोग सोनिया और राहुल के समर्थन में नारे लगाते रहे। इनके हाथों में कांग्रेस का झंडा और बैनर-पोस्टर थे। यहां सुरक्षा के लिए पुख़्ता इंतज़ाम किए गए। वहीं, देश के अन्‍य शहर भोपाल और मुंबई में भी कांग्रेस समर्थकों ने प्रदर्शन किया।

दरअसल, नेशनल हेराल्ड मामले की शिकायत बीजेपी नेता सुब्रह्मणयम स्वामी ने की थी। उन्होंने कहा था कि सोनिया और राहुल गांधी ने नेशनल हेराल्ड की पांच हज़ार करोड़ की संपत्ति पर कब्जा कर लिया है।