नेशनल मामले में आज कोर्ट में पेशी, सुरक्षा कड़ी

नई दिल्‍ली: नेशनल हेराल्ड केस में वित्तीय गड़बड़ियों के आरोपों पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी आज दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में पेश होंगे। बताया जा रहा है कि सोनिया गांधी ने कांग्रेस नेताओं से कोर्ट के बाहर कोई जुलूस और तमाशा न करने, न्यायिक प्रक्रिया का सम्मान करने और कोर्ट के निर्देशों का पालन करने की बात कही है। इसके साथ ही अगर कोर्ट ज़मानत लेने को कहेगी तो ज़मानत ले ली जाएगी। हालांकि इससे पहले ख़बर आई थी कि सोनिया- राहुल ज़मानत नहीं लेंगे और जेल जाएंगे। नेशनल हेराल्ड मामले की शिकायत बीजेपी नेता सुब्रह्मणयम स्वामी ने की थी। उन्होंने कहा था कि सोनिया और राहुल गांधी ने नेशनल हेराल्ड की पांच हज़ार करोड़ की संपत्ति पर कब्जा कर लिया है।

वैसे, इस मामले को लेकर कांग्रेस ने शायद सोच-समझ कर रणनीति बदली है। पार्टी को एहसास है कि नेशनल हेराल्ड मुद्दे पर अदालत में राजनीतिक हंगामा करने या जेल जाने की क़वायद उल्टी भी पड़ सकती है, लेकिन फिर भी दोपहर एक बजे पार्टी नेताओं की बैठक है। तो अब ये तय हुआ है कि जब सोनिया, राहुल, मोतीलाल वोहरा और आस्कर फ़र्नांडिस अदालत में पेश होंगे तो उनके वक़ील उनके साथ होंगे। रणदीप सुरजेवाला साथ होंगे ताकि बाद में मीडिया को ब्रीफ़ कर सकें। कुछ नेता पटियाला हाउस अदालत पहुंच जाएं तो अलग बात है, पर उन्हें कोई ऐसा कोई निर्देश नहीं दिया गया है। इसी तरह कांग्रेसी मुख्यमंत्रियों को दिल्ली तलब नहीं किया गया है, लेकिन अगर वे आते हैं तो रोका भी नहीं गया।

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने ट्वीट कर इसे बदले की राजनीति बताया है… उन्‍होंने लिखा, बीजेपी और आरएसएस हमेशा से नेहरू की विचारधारा और नेहरू-गांधी परिवार को अपने विकास के रास्ते में सबसे बड़ा ख़तरा मानती रही है। उन्होंने नेहरू-गांधी परिवार के ख़िलाफ़ निरंतर एक अभियान चलाया है। नेशनल हेराल्ड उनके झूठे अभियान का एक और उदाहरण है।