यू टेलीवेंचर्स ने गुरुवार को अपना नया फ्लैगशिप स्मार्टफोन यू यूटोपिया लॉन्च किया। शानदार हार्डवेयर स्पेसिफिकेशन से लैस यू यूटोपिया एक्सक्लूसिव तौर पर ई-कॉमर्स साइट अमेज़न इंडिया पर 24,999 रुपये में मिलेगा। हैंडसेट की प्री-ऑर्डर बुकिंग गुरुवार से शुरू हो गई है और इसकी बिक्री 24 दिसंबर से शुरू होगी। कंपनी के संस्थापक राहुल शर्मा ने बताया कि हैंडसेट के लिए कोई फ्लैश सेल आयोजित नहीं की जाएगी। हालांकि, यह सीमित संख्या में उपलब्ध होगा।

यू टेलीवेंचर्स की मालिक कंपनी माइक्रोमैक्स मोबाइल है। यह कंपनी सिर्फ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए अपने हैंडसेट बेचती है। कंपनी ने अपने पहले हैंडसेट यू यूरेका को दिसंबर 2014 में लॉन्च किया था। इसके बाद कंपनी तीन और किफायती हैंडसेट यू यूनीक, यूरेका प्लस और यूफोरिया पेश किए। यू यूटोपिया कंपनी का पांचवां हैंडसेट है और इसके जरिए कंपनी की नज़र हाई-एंड स्मार्टफोन मार्केट पर है।

हैंडसेट को एयरक्राफ्ट ग्रेड एल्यूमीनियम से बनाया गया है और यह 7.2 मिलीमीटर पतला है। हैंडसेट में 5.2 इंच का क्यूएचडी  (2560×1440 पिक्सल) शार्प ओजीएस टीपी डिस्प्ले है। स्क्रीन की पिक्सल डेनसिटी है 565 पीपीआई। हैंडसेट में क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन 810 चिपसेट और 4 जीबी के रैम मौजूद होंगे। 32 जीबी की इनबिल्ट स्टोरेज के साथ आने इस स्मार्टफोन में माइक्रोएसडी कार्ड (128 जीबी तक) के लिए सपोर्ट मौजूद है।

इसमें सोनी के 21 मेगापिक्सल के रियर कैमरे के साथ मौजूद है ट्रू टोन डुअल एलईडी फ्लैश। सेल्फी के दीवानों को ध्यान में रखते हुए 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी दिया गया है। रियर कैमरे से यूज़र 4के रिज़ॉल्यूशन के वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे। डिवाइस को पावर देने के लिए मौजूद है 3,000 एमएएच की बैटरी।

इस डुअल-सिम स्मार्टफोन में 4जी एलटीई, 3जी, वाई-फाई और अन्य कनेक्टिविटी फ़ीचर मौजूद हैं। यह स्मार्टफोन सायनोजेन 12.1 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलेगा जो एंड्रॉयड 5.1.1 लॉलीपॉप पर बेस्ड है। इस स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट सेंसर भी मौजूद है। यू के इस लेटेस्ट हैंडसेट में अराउंडयू ऐप पहले से इंस्टॉल होगा। इस ऐप का इस्तेमाल करके यूज़र होटल और फ्लाइट बुकिंग कर पाएंगे और शॉपिंग में भी। होम स्क्रीन पर दायीं तरफ स्वाइप करके इस ऐप को एक्सेस किया जा सकता है। स्मार्टफोन गाना ऐप के साथ आएगा और म्यूज़िक स्ट्रीम करने के साथ यह डिफॉल्ट म्यूज़िक प्लेयर का भी काम करेगा।

फिंगरप्रिंट सेंसर इस हैंडसेट की एक और बड़ी खासियत है। इसकी मदद से यूज़र सेल्फी भी ले पाएंगे। यू यूटोपिया के साथ लिटिल बर्ड ईयरफोन बंडल्ड है, इसे हाउस ऑफ मारले द्वारा बनाया गया है।