लखनऊ: इफको द्वारा जिला अस्पताल उन्नाव में आयोजित मोतियाबिन्द आपरेशन, शिविर कार्यक्रम की अध्यक्षता पीसीएफ संस्था के अध्यक्ष व आई सी ए ग्लोबल बोर्ड के निदेशक श्री आदित्य यादव ने की। श्री यादव ने कहा कि मैं पहले भी इफको के नेत्र शिविर में आ चुका हॅू, यह एक पुनीत कार्य है। इफको के प्रबन्ध निदेशक के मार्गदर्शन में मैं किसानों व गरीबों की हर सम्भव सेवा करता रहूूॅगा, क्योंकि इतनी कम उम्र में मुझे इतना पद इन्ही सब के आशीर्वाद से मिला है।

शिविर के मुख्य अतिथि के रूप मंे बोलते हुए इफको के प्रबन्ध निदेशक उदय शंकर अवस्थी ने कहा कि इफको 15 साल न सिर्फ उन्नाव बल्कि अन्य जनपदों में नेत्र शिविर लगा रही है। इससे अधिक आयु के गरीब मरीजों को लाभ हो रहा है। श्री अवस्थी ने कहा कि, इस सदी में धरती का तापमान 2 डिग्री बढ़ने की सम्भावना व्यक्त की गयी है। सारी मानव जाति की जिम्मेदारी इसे रोकने की है। फसल अवशेषों को न जलाकर , कम से कर्म इंधन की खपत कर डीजल, पेट्रोल का किफाइती प्रयोग, तथा कम से कम ऊर्जा की खपत करने वाले उपकरणों के प्रयोग से हम यह कर सकते हैं। इफको द्वारा सीवर के पानी के शोधन की दिशा में रिसर्च की जा रही है जिसमें इससे पानी से प्रोटीन अलग करके उसे मुर्गी दाने के रूप में प्रयोग कर , साफ हुए पानी  को सिंचाई के काम में लाने की योजना हैै । इस शोध के परिणाम आते ही सबसे पहले उन्नाव नगर पालिका से मिलकर इफको निःशुल्क कार्य करेगी। उ0प्र0 कृषि विभाग द्वारा बीज अनुदान सीधे किसान के खाते में भेजने की योजना की प्रबन्ध निदेशक ने सराहना की।

शिविर में अमेरिका से आये बिल गेट्स फाउन्डेशन के निदेशक श्री राहुल राय व श्री राबर्ट जार्ज को श्री अवस्थी ने फसलों के इस तरह के बीजों  के लिए शोध करने को कहा जिससे फसलों को कम पानी देना पडे़ व पौधों में अधिक गर्मी सहन करने की शक्ति हो।

श्री अवस्थी, सभापति आदित्य यादव व कार्यक्रम के अन्य अतिथियों ने 140 मरीजो को जिनके आपरेशन पहले दिन हुए है, फल, कम्बल, दवा आदि का वितरण किया।

कार्यक्रम का संचालन इफकों के संयुक्त महाप्रबन्धक योगेन्द्र कुमार ने किया। इफको डेलिगेट, पी सी यू के निदेशक व आई टी जी आई के निदेशक श्री वीर प्रताप सिंह ने मुख्य अतिथि, अध्यक्ष, अमेरिका के अतिथियों, मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, अस्पताल स्टाफ, मीडिया आदि सभी का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर इफको के क्षेत्रीय प्रबन्धक ए आर गुप्ता, रजनीश पाण्डे, एस सी मिश्रा के अलावा मरीजों की सेवा करने वाले बडे़ सिंह, आदित्य, शैलेन्द्र, अमरेश, जगनारायन, रामदीन आदि मौजूद रहे। श्री रवीन्द्र सिंह सेंगर सहायक आयुक्त सहकारिता ने भी मरीजोें को सम्बोधित किया।