भारत की शीर्ष कारोबारी समूह मुथूट ग्रुप की फ्लैगशिप कम्पनी मुथुट फायनेंस लोगों को मुथूट के नाम से फायनेंस स्कीम चलाने एवं विज्ञापन देने वाली फर्जी कम्पनियों से सावधान रहने को कहा है। 

हाल ही में हुई एक घटना के अनुसार एक अज्ञात संगठन ने ग्राहकों को मुथुट फायनेंस के नाम से ऋण स्वीकृत होने के फर्जी पत्र अनभिज्ञ लोगों को भेजे कि उनका ऋण मंजूर हो गया है। इन अनभिज्ञ लोगों से इन ठगी करने वाली संस्थाओं ने ऋण देने से पहले अपने घर का पता, आईडी प्रूफ और क्रेडिट कार्ड का विवरण मांगा साथ ही प्रोसेसिंग फीस के रूप में मुथूट फायनेंस के संदिग्ध प्रतिनिधि केनाम पर 3,350 रुपए जमा करवाने को कहा।

मुथूट फायनेंस जोे कि बाॅम्बे स्टाॅक एक्सचेंज(बीएसई) और नेशनल स्टाॅक एक्सचेंज(एनएसई) दोनों पर ही सूचीबद्ध है ने ग्राहकों तथा आम नागरिकों को सलाह दी है कि इस प्रकार के धोखेबाजों से अत्यन्त सावधान रहें। मुथुट फायनेंस ने स्पष्ट किया कि वह किसी भी स्वर्णाभूषणों पर ऋण स्वीकृत होने से पूर्व किसी भी प्रकार अग्रिम पैसा नहीं लेता और इसका पूरा कारोबार इसकी शाखाओं में ही वहां के कर्मचारियों द्वारा किया जाता है, बाहर नहीं।

मुथूट फायनेंस ने लोगों को सख्त हिदायत दी है कि वे इस नाम पर किसी को पैसा नहीं भेजे और न ही अपने क्रेडिट कार्ड का विवरण किसी अज्ञात व्यक्ति को दे जो कि स्वयं को मुथुट फायनेंस का प्रतिनिधि बताता हो या कम्पनी से उसके सम्बन्ध होना बताता हो।

इस बारे में मुथूट फायनेंस लिमिटेड के महा प्रबन्धक परिचालन रंजीतसिंह ने कहा ‘‘ हम इस प्रकार की धोखाधडी से हमारे ग्रामीण, अर्द्ध शहरी एवं शहरी क्षेत्रों के ग्राहकों पर पड़ने वाले हानिकारक प्रभाव से काफी चिंतित हैं। उन्होंने कहा कि कम्पनी इस प्रकार के मामलों को गंभीरता से ले रही है साथ ही सही कानूनी एवं दण्डात्मक कदम भी उठा रही है ताकि फर्जी कम्पनियों एवं धोखेबाजो द्वारा की जा रही इस प्रकार की धोखाधड़ी को रोका जा सके।‘‘