लखनऊ: उत्तर प्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड एवं रायबरेली स्थित नेशनल इस्टीट्यूट आॅफ फैशन टेक्नाॅलाजी (निफ्ट) के संयुक्त तत्वावधान में आगामी 16 दिसम्बर को यहां इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में खादी फैशन डिज़ाइन शो का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में निफ्ट, रायबरेली के 60 छात्र/छात्राओं द्वारा तैयार किये गये आधुनिक खादी वस्त्रों का प्रदर्शन किया जायेगा।

यह जानकारी खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड के मुख्य कार्यपालक अधिकारी मनमोहन चैधरी ने आज यहां दी। उन्होंने बताया कि बोर्ड के मार्गदर्शन में खादी को एक प्रीमियम उत्पाद की तरह विकसित करने के लिए एक प्रोजेक्ट रायबरेली, निफ्ट के संयुक्त तत्वावधान में चलाया जा रहा है। इस कार्य के लिए निफ्ट के 60 छात्र/छात्राओं द्वारा खादी उत्पादों का मानकीकरण, डिजाइन विकास, कस्टमर प्रोफाइलिंग, स्वाच कार्ड  विकसित करने तथा प्रचार-प्रसार के लिए फैशन शो का आयोजन जैसे कार्य किये जा रहे हैं।

श्री चौधरी ने बताया कि खादी की बिक्री को बेहतर बनाने के लिए इसके उत्पादों को आधुनिक मांग के अनुरूप विकसित करने की ज़रूरत है ताकि युवा पीढ़ी खादी परिधानों को अपना सकें। ऐसा होने से न सिर्फ खादी उत्पादन एवं बिक्री में वृद्धि होगी बल्कि इसका लाभ सीधे ग्रामीण क्षेत्र कत्तिनों एवं बुनकरों को भी पहंुचेगा और फलस्वरूप उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आयेगा। इसी उद्देश्य से इस कार्य में निफ्ट रायबरेली का सहयोग लिया जा रहा है।