वाशिंगटन। अमरीकी अखबार ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने एक बार फिर भारत को लेकर विवादास्पद कार्टून छापा है। कॉर्टून में भारत को एक हाथी के रूप में दिखाया गया है, जो पेरिस जलवायु सम्मेलन की ट्रेन के आगे ट्रैक पर अड़कर बैठ गया है। कार्टून का शीर्षक है, ‘पेरिस जलवायु सम्मेलन में भारत’। कार्टून में जो ट्रेन के दिखाई गई है, उसमें कोयले का इंजन लगा है, यानी ये कार्बन उत्सर्जन के प्रतीक है।

गौरतलब है कि न्यूयॉर्क टाइम्स ने पिछले साल अक्टूबर में भारत के मंगल मिशन का मजाक उड़ाया था। इस कार्टून में दिखाया गया था कि ग्रामीण वेशभूषा का एक शख्स गाय लेकर क्लब का दरवाजा खटखटा रहा है और अंदर संभ्रात से दिख रहे कुछ लोग बैठे हैं। इस कार्टून की चौतरफा आलोचना हुई थी। हालांकि इसके बाद अखबार को माफी मांगनी पड़ थी।

अखबार ने अपनी फेसबुक वॉल पर लिखा कि बहुत सारे पाठकों ने न्यूयॉर्क टाइम्स इंटरनेशनल में छपे उस संपादकीय कार्टून की शिकायत की है जो भारत के अंतरिक्ष में सशक्त प्रयासों पर बनाया गया था। यह कार्टून सिंगापुर के हेंग किम सॉन्ग ने बनाया था। संपादकीय पेज के एडिटर एंड्र्यू रोसेंथल ने हेंग का बचाव करते हुए लिखा है कि उन्हें अपने कार्टून में यह दर्शाना था कि अंतरिक्ष अभियान पर अब कैसे अमीरों का ही कब्जा नहीं रह गया है, जिसका मतलब पश्चिमी देशों से था। भारत पहले ही प्रयास में मंगल पर पहुंचने वाला दुनिया का पहला देश है। इसके बाद न्यूयॉर्क टाइम्स में यह कार्टून छपा था। इसमें भारत के चित्रण की सोशल मीडिया पर खूब आलोचना हुई थी।