वाशिंगटन: व्हाइट हाउस ने राष्ट्रपति पद की रिपब्लिकन उम्मीदवारी की दावेदारी में काफी आगे चल रहे डोनाल्ड ट्रम्प की उनकी उस टिप्पणी के लिए आलोचना की है कि अमेरिका में मुसलमानों के प्रवेश पर रोक लगाई जाए।

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जोश एर्नेस्ट ने कहा, ‘ट्रम्प ने जो कल कहा उससे वह अमेरिका का राष्ट्रपति बनने से अयोग्य हो गए हैं।’ अब तक राष्ट्रपति चुनाव अभियान को लेकर व्हाइट हाउस बोलने से परहेज करता रहा है लेकिन ट्रम्प की टिप्पणी को लेकर आलोचना की है।

एर्नेस्ट ने कहा कि ट्रम्प की टिप्पणी न सिर्फ आक्रामक है बल्कि अमेरिका के मूल्यों को कमजोर करने वाली है। उन्होंने कहा कि इससे अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा पर असर होने वाला है।

ब्रिटेन की सरकार ने अमेरिका में राष्ट्रपति पद का रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने की दौड़ में शामिल डोनाल्ड ट्रम्प के उस बयान को ‘गलत’ बताया है जिसमें उन्होंने कहा था कि मुसलमानों को अमेरिका में प्रवेश करने से रोकना चाहिए।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन की एक प्रवक्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री इस टिप्पणी से ‘पूरी तरह असहमत’ हैं तथा यह टिप्पणी ‘विभानकारी, गैरमददगार और गलत’ है। ट्रम्प ने कल कहा था कि अमेरिका में मुसलमानों के प्रवेश पर ‘संपूर्ण रूप से रोक’ लगनी चाहिए।