दुबई : दक्षिण अफ्रीका को चार क्रिकेट टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-0 से हराने के साथ ही भारत आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गया।

भारत ने चौथे और आखिरी टेस्ट में आज दक्षिण अफ्रीका को 337 रन से हराया। विराट कोहली की टीम को 3-0 से मिली इस जीत से 10 अंक हासिल हुई। इससे उसके 100 से 110 अंक हो गए और वह ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान से ऊपर पहुंच गई। ऑस्ट्रेलिया तीसरे और पाकिस्तान चौथे स्थान पर खिसक गया। हाशिम अमला की टीम इस हार के बावजूद नंबर वन पर बनी हुई है लेकिन अब उसकी बढत 16 की बजाय सिर्फ चार अंक ही रह गई है।

भारत को एक अप्रैल की कटआफ तारीख से पहले कोई टेस्ट नहीं खेलने हैं लेकिन ऑस्ट्रेलिया 10 दिसंबर से तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में आठवीं रैंकिंग वाली वेस्टइंडीज की मेजबानी करेगा। वहीं छठी रैंकिंग वाली न्यूजीलैंड टीम 10 दिसंबर से ही सातवीं रैंकिंग वाली श्रीलंका से खेलेगी। पांचवीं रैंकिंग वाली इंग्लैंड टीम दक्षिण अफ्रीका में 26 दिसंबर से चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी।

सालाना कट ऑफ तारीख तक नंबर वन बने रहने के लिये दक्षिण अफ्रीका को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज कम से कम ड्रॉ करानी होगी। ऐसा नहीं कर पाने पर ऑस्ट्रेलिया शीर्ष पर पहुंच सकता है बशर्ते वह वेस्टइंडीज को 3-0 से हरा दे।