कल्पना कीजिए कि आप चारों ओर देख रहें हैं और आपको एक भी पेड़, पक्षी, तितली और यहाँ तक मक्खी भी दिखाई नहीं देती! क्या होगा अगर आप एक स्थायी ग्रह के निर्माण हेतू इस प्रजातियों से जुड़े सभी प्रासंगिक तथ्यों को एक ही मंच के माध्यम से जान सकें? गुड़गांव स्थित अर्थ वाॅच इन्सटीट्यूट इण्डिया की पहल ऐप्स फाॅर गुड लोगों केे लिए एक वेक-अप-काॅल है  जो उन्हें जानकारी प्राप्त करने तथा तर्कपूर्ण चर्चा एवं गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करती है। 

इस तरह की पहल डिजिटल इण्डिया के लिए सतत एवं स्थायी विकास के बड़े लक्ष्य को प्रोत्साहित करती है। 

वोडाफोन फाउन्डेशन ने नैसकाॅम फाउन्डेशन के साथ साझेदारी में (नैसकाॅम सोशल इनोवेशन फोरम के माध्यम से) आज दिल्ली में आयोजित एक विशाल कार्यक्रम के दौरान अपनी मुख्य पहल ‘मोबाइल फाॅर गुड अवाडर््स’ के इस साल के संस्करण के विजेताआंे की घोषणा की है। मोबाइल प्रोद्यौगिकी की शक्ति और क्षमता के दोहन के द्वारा सामाजिक बदलाव हेतू प्रतिबद्ध, मोबाइल फाॅर गुड अवार्ड्स एनजीओ/एनएफपी की उन अवधारणाओं के लिए लिए दिए जाते हैं जो प्रभाविता एवं कुशलता के साथ समुदायों का सशक्तीकरण करते हैं और अनूठे तरीके से जि़न्दगियों में बदलाव लाते हैं।

इस साल दो श्रेणियों में 12 विजेता इनोवेशन्स की पहचान की गई- ‘लीडिंग चेंजमेकर- एनपीओ’ एवं ‘लीडिंग चेंजमेकर- फाॅर प्रोफिट’। दोनों श्रेणियों में चार महत्वपूर्ण क्षेत्रों स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, पर्यावरण एवं महिला सशक्तीकरण तथा समावेशी विकास में अत्याधुनिक मोबाइल संचालित समाधानों को चुना गया। इस साल, सर्वश्रेष्ठ गवर्नमेन्ट लेड इनोवेटिव मोबाइल सोल्यूशन के लिए भी एक विशेष पुरस्कार दिया गया।