नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनकी सरकार देश के विकास के लिए राज्यों को भी साथ लेकर चल रही है और भारत अकेले दिल्ली ही नहीं बल्कि सभी राज्यों के ‘मजबूत कंधों’ की मदद से आगे बढ सकता है।

मोदी ने यहां एचटी लीडरशिप सम्मेलन के उद्घाटन के दौरान सभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘भारत केवल दिल्ली से प्रगति नहीं करेगा।’ मोदी ने केंद्र में राज्यों के लिए विशेष विभाग बनाए जाने समेते उन कई कदमों का जिक्र किया जो उनकी सरकार ने राज्यों को साथ लेकर चलने के लिए उठाए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की प्रगति में राज्यों की सबसे ‘महत्वपूर्ण भूमिका’ है।

उन्होंने कहा, ‘ भारत की प्रगति में राज्यों की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका है। भारत अकेले दिल्ली ही नहीं बल्कि केवल राज्यों के मजबूत कंधों के सहारे आगे बढ सकता है। यदि हम कंधे से कंधा मिलाकर चलेंगे तो हमें स्वत: की इसके परिणाम मिलने लगेंगे।’ मोदी ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि दुनिया हमारे राज्यों और उनकी ताकत के बारे में जाने।

प्रधानमंत्री ने 40 मिनट के अपने भाषण में कहा कि 2014 के लोकसभा चुनावों में उनकी पार्टी को मिला निर्णायक जनादेश देश की प्रगति के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा, ‘स्थायी सरकार होना एक बहुत बड़ी बात है और इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। खंडित जनादेशों में हमेशा अनिश्चितता की स्थिति बनी रहती है।’ उन्होंने कहा कि उनकी सरकार के पिछले साल मई में कार्यभार संभालने से पहले सभी जगह ‘निराशा’ का माहौल था।