श्रेणियाँ: देश

देशवासियों की देशभक्ति पर कोई शक नहीं कर सकता: पीएम मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा के बाद आज राज्यसभा को संबोधित किया। राज्यसभा में पीएम ने लगभग वही बातें कहीं जो वह लोकसभा में कह चुके हैं। मोदी ने कहा कि संविधान सभा में कांग्रेस से जुड़े कई लोग थे, हमें उनपर गर्व है, हम इसे सकारात्मक रूप में लेते हैं। पीएम ने जोर दिया कि हमें पक्ष और विपक्ष से उठकर कभी तो निष्पक्ष होना चाहिए।

पीएम ने देशवासियों को भी अपने संबोधन में शामिल किया। उन्होंने कहा, ‘सवा सौ करोड़ देशवासियों की देशभक्ति पर न कोई शक कर सकता है, न किसी को सबूत देने की जरूरत है।’ उन्होंने कहा, बिखरने के लिए तो बहुत बहाने मिल सकते हैं, जुड़ने के अवसर खोजना हमारा दायित्व है। तू-तू मै.. मैं से देश नहीं चलता।

प्रधानमंत्री ने संविधान पर कहा कि हमें ऐसा संविधान मिला है जो हमें निरंतर ताकत देता रहता है। यह चर्चा खास इसलिए है क्योंकि हम डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर की 125वीं जयंती मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्र को बनाने के लिए महापुरुषों ने काम किया है। हमें देश के नौजवानों ऐसे नेताओं के बारे में बताना होगा। अंबेडकर कहा करते थे कि औद्योगिकीकरण देश के लिए जरूरी है। खेती के साथ-साथ औद्योगिकीकरण भी जरूरी है।

उन्होंने कहा, ‘मै यकीन के साथ कह सकता हूं कि संविधान सभा की बैठकों में हर तरफ से दबाव रहा होगा, कई तरह के विचार रहे होंगे लेकिन फिर भी हमें बेहतरीन संविधान मिला। हमारे बुजुर्गों ने हमें संविधान के रूप में उत्तम मार्गदर्शन दिया है। जिस जगह बुजुर्ग नहीं होते, वहां सत्य सुरक्षित नहीं होगा।’

मोदी ने कहा कि हम राजनीति को लेकर जिम्मेदारी का अहसास देते हैं। हमारे सभी सदस्यों को नैतिक कमेटी के बारे में बताना होगा ताकि हम कोई गलती न करें। देश हमारी तरफ देख रहा है, हमारी कुछ जिम्मेदारियां हैं जो निभानी होंगी। देश तब चलेगा जब समता भी हो और ममता भी हो।

Share

हाल की खबर

कोहली के बयान पर भड़के गावस्कर

विराट कोहली को अपने स्ट्राइक रेट के चलते कई आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।…

मई 4, 2024

पेटीएम को लगा बड़ा झटका, चेयरमैन भावेश गुप्ता का इस्तीफ़ा

मोबाइल भुगतान फर्म पेटीएम के लिए एक बड़ा झटका, अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी भावेश…

मई 4, 2024

नया प्रधानमंत्री चुनने का समय आ गया: प्रियंका गाँधी

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर चुनाव प्रचार के दौरान अपने भाषणों…

मई 4, 2024

जन मुद्दों पर अपना रुख साफ करें सभी दल: आइपीएफ

बभनी, सोनभद्ररोजगार, जमीन, शिक्षा, स्वास्थ्य, शुद्ध पेयजल और पर्यावरण की रक्षा जैसे जनता के जीवन…

मई 4, 2024

चौथे चरण के चुनाव में 41 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति

उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव 2024…

मई 4, 2024

सरयू नहर में नहाने गये तीन बच्चों की मौत, एक बालिका लापता

मृतको में एक ही परिवार की दो सगी बहने, परिजनो में मचा कोहरामएसडीएम-सीओ समेत पुलिस…

मई 1, 2024