महिंद्रा का स्वराज डिविजन, जो भारत में ट्रैक्टर्स का प्रमुख ब्रांड है और 16.9 बिलियन अमेरिकी डाॅलर वाले महिंद्रा समूह का घटक है, ने दक्षिण कोरिया में हाल ही में संपन्न इंटरनेशनल काॅन्वेंशन फाॅर क्वालिटी कंट्रोल सर्किल्स में क्वालिटी सर्किल संबंधी अपनी पहलों के लिए अंतर्राष्ट्रीय सम्मान हासिल किये।

मंिहंद्रा के स्वराज डिविजन और स्वराज इंजिन्स लिमिटेड (एसईएल) की क्वालिटी सर्किल टीमों ने इस इवेंट में चार पुरस्कार हासिल किये – एक स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य। ये पुरस्कार कंपनी द्वारा गुणवत्ता व उत्पादन के लिए किये गये प्रयासों हेतु दिये गये। दुनिया भर के कुल 257 प्रतिभागियों के बीच, महिंद्रा की स्वराज डिविजन टीम (एसडीएफ) टीम ने स्वर्ण जीता, जबकि स्वराज डिविजन और स्वराज इंजिन्स लिमिटेड की मैन्युफैक्चरिंग टीमों में से प्रत्येक ने रजत पदक हासिल किये।

अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों के बारे में, श्री विरेन पोपली, मुख्य परिचालन अधिकारी, स्वराज डिविजन, एमऐंडएम लिमिटेड ने कहा, ‘‘यह हमारे लिए अत्यंत गर्व का क्षण है कि हमारी क्वालिटी सर्किल टीमों को वैश्विक मंच पर सम्मानित किया गया है और वह भी कोरिया में, जो गुणवत्ता के लिए काफी मशहूर है। मुझे खुशी है कि हमारे ट्रैक्टर ब्रांड – स्वराज को एक बार फिर से इसकी गुणवत्ता व उत्पादन के लिए वैश्विक सम्मान हासिल हुआ है। हमारा दृढ़ विश्वास है कि ये पुरस्कार हमारे कर्मचारियों को अपने ग्राहकों के हाथों में और अधिक बेहतर गुणवत्ता व विश्वसनीयता वाले अपने ट्रैक्टर देने के लिए कोशिश करने हेतु प्रेरित करेगा।’’ 

150 से अधिक क्यूसी (क्वालिटी सर्किल्स) के साथ, उत्पाद की डिजाइन, उत्पादकता और प्रक्रियाओं को बेहतर बनाने के लिए नवीनता और नयी सोच स्वराज डिविजन के कर्मचारियों के लिए जीवन का एक तरीका बन चुका है। स्वराज क्वालिटी सर्किल टीमें पिछले चार वर्षों से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार जीतती रही हैं। वर्ष 2011 में इसके क्वालिटी सर्किल्स (क्यूसी) के लाॅन्च के बाद से, स्वराज डिविजन फाउंड्री, जिसने कोरिया में स्वर्ण पदक जीता, के कार्यबल का 50 प्रतिशत 24 क्यूसी में हैं और इसकी इच्छा वर्ष 2017 तक बाकी स्थान को भरने की है।