एडिलेड। ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड ओवल में हुए ऐतिहासिक दिन-रात के टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को मैच के तीसरे दिन रविवार को तीन विकेट से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया ने इसके साथ ही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज भी 2-0 से अपने नाम कर ली।

जोश हाजलेवुड (70-6) की बेहद धारदार गेंदबाजी के बल पर न्यूजीलैंड की दूसरी पारी 208 रनों पर समेटने के बाद चौथी पारी में मिले 187 रनों के लक्ष्य को 51 ओवरों में सात विकेट खोकर हासिल कर लिया। हाजलेवुड को प्लेयर ऑफ द मैच और डेविड वॉर्नर को प्लेयर ऑफ द सीरीज घोषित किया गया। करियर का 12वां टेस्ट खेल रहे हाजलेवुड ने पारी में और मैच में अपना सर्वश्रेष्ठ हासिल किया। हाजलेवुड ने पहली पारी में तीन विकेट चटकाए थे।

ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरी पारी में शॉन मार्श (49) ने सर्वोच्च पारी खेली। पहली पारी में मात्र एक रन बना सके सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने भी 35 रनों का योगदान दिया। ट्रेंट बोल्ट (ृ60-5) ने दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। बोल्ट ने पहली पारी में दो विकेट हासिल किए थे।

इससे पहले पांच विकेट पर 116 रन से आगे खेलने उतरी किवी टीम के लिए अपना पदार्पण मैच खेल रहे मिशेल सैंटनर (45) ही कुछ संघष कर सके। डग ब्रेसवेल (27) के साथ उन्होंने आठवें विकेट के लिए 35 रनों की साझेदारी की।

88 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाकर न्यूजीलैंड को बड़ी बढ़त दिलाने के लिए संघर्ष कर रहे सैंटनर को नेथन लॉयन ने विकेट के पीछे कैच आउट करवाया। लेकिन अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले वह हाजलेवुड ही थे, जिन्होंने किवी पारी को 208 रनों पर समेटा।

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पारी की शुरुआत करते हुए पहली पारी में टॉम लाथम (50) की सर्वोच्च पारी के बल पर 202 रन बनाए थे। आस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में हाजलेवुड के अलावा मिशेल स्टार्क ने भी तीन विकेट चटकाए थे, जबकि पीटर सीडल और लॉयन को दो-दो विकेट मिले थे।

ऑस्ट्रेलिया ने कप्तान स्टीव स्मिथ (53) और पीटर नेविल (66) की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत पहली पारी में 224 रन बनाए थे। नेविल मैच के सर्वोच्च स्कोरर रहे। तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच आस्ट्रेलिया ब्रिस्बेन में 208 रनों से जीतने में सफल रहा था, जबकि पर्थ में हुआ दूसरा मैच ड्रॉ रहा था।