खट्टर सरकार ने पद से हटाकर प्रतीक्षा सूची में डाला  

हरियाणा : मंत्री विज के साथ हुए विवाद के बाद फतेहाबाद की एसपी संगीता को पद से हटाया गयाचंडीगढ़: हरियाणा के स्वास्थ्य एवं खेल मंत्री अनिल विज का फतेहाबाद में एक बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक संगीता कालिया के साथ हुए विवाद का मामला गहरा गया। इस विवाद के बाद एसपी संगीता कालिया को उनके पद से हटा दिया गया है। उन्‍हें फ़िलहाल प्रतीक्षा सूची में रखा गया है।

दरअसल, इस बैठक में बहस के दौरान मंत्री विज उन पर चिल्‍ला पड़े थे और उन्‍हाेंने वरिष्ठ महिला पुलिस अफसर को ‘गेट आउट’ तक कह डाला था। इसके बाद पुलिस अफसर ने बैठक से बाहर जाने से मना कर दिया और खुद विज को झुंझलाकर बैठक से जाना पड़ा था। शराब की तस्करी पर अफसर और मंत्री के बीच की बहस में नौबत यहां तक आ पहुंची थी।

उल्‍लेखनीय है कि पुलिस अफसर संगीता कालिया और मंत्री अनिल विज पास ही बैठे थे। जब विज ने संगीता से कहा ‘गेट आउट’, तब संगीता ने कहा, ‘मैं नहीं जाऊंगी। आप इस तरह से मेरा अपमान नहीं कर सकते।’

विज जन शिकायत निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने संगीता से पूछा था कि पंजाब की सीमा से लगे इलाकों में शराब की तस्करी रोकने के लिए पुलिस क्या कर रही है। अफसर के जवाब से वह संतुष्ट नहीं दिखे।

संगीता ने मंत्री को जवाब दिया था, ‘हम कार्रवाई कर रहे हैं। हमने ढाई हजार मामले दर्ज किए हैं। इनमें से कई लोग जमानत पर बाहर आ गए और फिर से तस्करी में लग गए हैं।’ लेकिन, विज पुलिस अफसर से इस बात पर बहस करते रहे और पूछते रहे कि वह और कार्रवाई क्यों नहीं कर रही हैं। उनकी बात से यह ध्वनि आ रही थी कि कार्रवाई नहीं किए जाने की जिम्मेदार संगीता हैं। संगीता ने इस पर आपत्ति जताई तो विज ने उनसे बैठक से निकल जाने को कहा।

उपायुक्त एन.के. सोलंकी और जिले के अन्य अफसर बैठक में मौजूद थे लेकिन किसी ने हस्तक्षेप नहीं किया। विज ने नाराजगी में बैठक छोड़ दी और बाद में कहा कि जब तक महिला अफसर (संगीता) तैनात हैं, वह फतेहाबाद नहीं आएंगे। विज ने संवाददाताओं से कहा, “जब तक वह यहां की पुलिस अधीक्षक हैं, मैं यहां नहीं आऊंगा। मैं मुख्यमंत्री से इसकी शिकायत करूंगा। मैंने दो-तीन बार मामला उठाया लेकिन उनका रवैया बहुत लापरवाह था।’ उपायुक्त सोलंकी विज के पीछे-पीछे उनकी कार तक गए और उन्हें रोकने की कोशिश की। लेकिन, विज नहीं रुके और चले गए।