लखनऊ: भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि प्रदेश की अखिलेश यादव सरकार द्वारा 4 दिसंबर से आगरा के चंबल सफारी लॉज, जराह बाह जैसी निजी संस्था में देश का पहला अंतर्राष्ट्रीय बर्ड फेस्टिबल का आयोजन करना केवल अपने चहेतों को उपकृत करने की कार्यवाही भर है। 

प्रदेश पार्टी मुख्यालय पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि हैरत की बात यह है कि आगरा जिले में कीठम घोषित रूप से बर्ड सेंचुरी है लेकिन इसकी अनदेखी कर सरकार ऐसी जगह पर बर्ड फेस्टिबल का आयोजन करने जा रही है जो पहले कभी भी विदेशी चिडि़यों के प्रवास के रूप में नहीं जाना जाता रहा है। आगरा में ही कीठम पक्षी विहार में हर वर्ष सर्दियों में देशी और विदेशी पक्षियों का जमघट रहता है। साइबेरिया तक पक्षी यहां आते हैं लेकिन जब बर्ड फेस्टिबल की बात आई तो सरकार उसका आयोजन चंबल सफारी में कर रही है। एक निजी व्यक्ति द्वारा विकसित जरार का चंबल सफारी अभी भी देशी और विदेशी संस्थाओं द्वारा बहुत ख्याति प्राप्त नहीं हैं।

प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि ऐसे में प्रदेश की ख्याति प्राप्त पक्षी विहारों की अनदेखी कर दूसरी जगह बर्ड फेस्टिबल आयोजित करना सपा सरकार की छिपी मंशा जाहिर करता है। सपा सरकार की अनदेशी से प्रदेश के सभी पक्षी विहार बदहाल हो चुके हैं। हालत यह हैं कि देशी विदेशी पर्यटक इन पक्षी विहारों की बदहाली के चलते यहां आने से कतराते हैं। 

प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के कार्यकाल में प्रदेश के पर्यटन स्थल लगातार बदहाल होते जा रहे हैं। स्वयं मुख्यमंत्री को भी इसका आभास है। यही वजह है कि जब उन्हें परिवार के साथ सैर पर जाना होता है तो वे या तो विदेश घूमने जाते हैं और या फिर दूसरे प्रदेशों के पयर्टन स्थल का रूख करते हैं। पिछले ही दिनों वह बीजेपी शासित राज्य मध्य प्रदेश के बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में परिवार समेत छुट्टियां मनाने गए थे।

 प्रदेश प्रवक्ता ने सवाल करते हुए पूछा कि सपा सरकार बताए कि पिछले साढ़े तीन वर्षों में कितनी बार मुख्यमंत्री और सरकार के अन्य मंत्री ताजमहल को छोड़कर प्रदेश के अन्य पर्यटन स्थलों में परिवार के साथ छुट्टियां मनाने गए हैं। जब मुख्यमंत्री और प्रदेश सरकार के दूसरे मंत्री ही सूबे के पर्यटन स्थलों को घूमने लायक नहीं मानते हैं तो देश और विदेशी पर्यटक यहां क्यों आएंगे ? मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में छुट्टियां मनाने के दौरान मध्य प्रदेश की बीजेपी सरकार द्वारा पर्यटन के क्षेत्र में किए गए उल्लेखनीय कार्यों का आभास हो गया होगा। इससे सीख लेते ही अगर वह यूपी के पर्यटन स्थलों को विकसित करें तो जनता का फायदा होगा ही साथ में यूपी की ख्याति भी विदेशों में फैलेगी।