गोरखपुर:आज समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता और ग्रेजुएट काउन्सिल के अध्यक्ष कालीशंकर ने भारतीय संविधान दिवस के अवसर पर www.ConstitutionDay.in वेवसाइट का लोकार्पण किया। 

इस अवसर पर कालीशंकर ने कहा कि देश में  26 जनवरी 1949 को संविधान सभा द्वारा भारत के संविधान को स्वीकृत किया गया था जो 26 जनवरी 1950 को प्रभाव में आया था। कालीशंकर ने कहा कि आज आम जनमानस में संविधान प्रदत्त मौलिक अधिकारों और कर्तव्यों का व्यापक प्रचार प्रसार होना चाहिए, संविधान की मूलभूत बातों का ज्ञान जन जन तक पहुंचाने का ठोस प्रयास होना चाहिए। इसी निमित्त आज इस वेवसाइट का लोकार्पण हुआ है। 

आज अनेक नागरिक समस्याओं का मूल कारण यही है कि अधिकांश नागरिक राज्य के नीति निर्देशक तत्वों, अपने मूल कर्तव्यों और मौलिक अधिकारों से अनिभिज्ञ हैं संविधान के अनुसार नागरिकों का दूसरा कर्तव्य स्वतन्त्रता के लिए राष्ट्रीय आन्दोलन को प्रेरित करने वाले उच्च आदर्शों को हृदय में संजोकर रखना और उनका पालन करना बताया गया है। 

कालीशंकर ने कहा कि आज देश में जो असहिष्णुता की भावना को कुछ लोगों द्वारा मुद्दा बनाया जा रहा है उन्हें संविधान की प्रस्तावना रूपी आत्मा में झांककर देखना चाहिए कि भारतीय संविधान में सभी को समान रूप से देश में रहने का और अपने विचारांे को रखने की स्वतन्त्रता है।