लखनऊ सेंटर में 100 से अधिक विद्यार्थियों ने पूरा किया प्रशिक्षण

लखनऊ: रेमंड लिमिटेड ने आज लखनऊ में स्किल्ड ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट बाय रेमंड (एसटीआइआर) से 109 विद्यार्थियों को सफलतापूर्वक टेलरिंग कोर्स पूरा कराने की सराहनीय उपलब्धि हासिल की है इनमें से अधिकांश छात्रों को टेक्सटाइल दुकानों में नौकरी मिल गई हैं। वे रेमंड शॉप्स, एमबीओ और टेलर शॉप्स, बुटीक में भी काम कर रहे हैं। एसटीआइआर रेमंड लिमिटेड की अनूठी सामाजिक पहल है जिसके द्वारा अधिकारहीन एवं बेरोजगार युवाओं के साथ-साथ राज्य की महिलाओं को टेलरिंग कोर्सेस कराये जाते है, ताकि उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जा सकें।

आईटीआई अलीगंज लखनऊ में आयोजित प्रमाणपत्र वितरण कार्यक्रम में सफल विद्यार्थियों को आइएएस एवं मिशन डायरेक्टर, उत्तर प्रदेश स्किल डेवलपमेंट मिशन सुरेन्द्र सिंह और  रेमंड लिमिटेड के वाइस प्रेसिडेंट-सेल्स एवं डिस्ट्रीब्यूशन राम भटनागर द्वारा प्रमाण-पत्र एवं बुके से सम्मानित किया गया। 

इस अवसर पर राम भटनागर ने इस छात्रों की उपलब्धि पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये कहा, ‘‘हमने हमेशा देश में अपनी सामाजिक पहल -स्किल्ड टेलरिंग इंस्टीट्यूट बाय रेमंड (एसटीआइआर) द्वारा टेलरिंग में रोजगारपरकता से संबंधित कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम मुहैया कराने में विश्वास किया है। हम ग्रैजुएटिंग बैच को उनकी सफलता पर बधाईयां देते हैं जोकि उनकी कड़ी मेहनत और फैकल्टी के गंभीर प्रयासों की बदौलत संभव हो पाया है।‘‘

गौरतलब है कि रेमंड लिमिटेड ने 21 दिसंबर 2013 को उत्तर प्रदेश सरकार के व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के तहत उत्तर प्रदेश स्किल डेवलपमेंट मिशन (यूपीएसडीएम) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये थे। इसका उद्देश्य उत्तर प्रदेश के अधिकारहीन एवं बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए टेलरिंग में स्किल ट्रेनिंग प्रोग्राम्स का आयोजन करना है। लखनऊ सेंटर का परिचालन मार्च 2014 में किया गया और इसने 189 विद्यार्थियों को प्रशिक्षित करने में सफलता हासिल की है जिसमें कि 150 से अधिक महिलायें हैं। इस बैच में 5 विद्यार्थियों को अपने खुद के उद्यमशील उपक्रम स्थापित करने के लिए समर्थन मिला है।

रेमंड ने देशभर में अगले 5 वर्षों में चरणबद्ध तरीके से 20 और सेंटर्स खोलने की योजना बनाई है। कंपनी भविष्य में 10,000 से अधिक विद्यार्थियों को प्रशिक्षित करेगी।