नई दिल्ली: मध्य प्रदेश की रतलाम-झाबुआ लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने जीत दर्ज की है और इसके प्रत्याशी एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा की निर्मला भूरिया को 88,877 मतों के अंतर से पराजित किया है। कांतिलाल को 535781 मत मिले हैं, वहीं भाजपा की निर्मला को 446904 मत मिले हैं। वहीं देवास विधानसभा सीट पर बीजेपी की गायत्री राजे ने कांग्रेस के जयप्रकाश शास्त्री को 30 हजार वोटों से हरा दिया है।

झाबुआ-रतलाम सीट इसी साल जून में यहां के सांसद दिलीप सिंह के निधन के बाद खाली हुई थी। दिलीप सिंह बीजेपी से सांसद थे और लंबे समय से बीमार चल रहे थे। बीजेपी ने यहां से दिलीप सिंह की बेटी निर्मला भूरिया को अपना उम्मीदवार बनाया है। निर्मला के खिलाफ कांग्रेस ने पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कांतीलाल भूरिया को मैदान उतारा गया था।

यह सीट मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के लिए प्रतिष्ठा का विषय बनी हुई थी। पिछले 6 दिनों में मुख्यमंत्री की 27 रैलियां यहां आयोजित की गईं, ताकि बीजेपी की जीत सुनिश्चित की जा सके। इस चुनाव में 10 लाख़ से ज़्यादा मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।