रघुनाथ चमके, वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को बराबरी पर रोका

रघुनाथ चमके, वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को बराबरी पर रोका

राजनांदगांव: 27 नवंबर से 6 दिसंबर तक होने वाले वर्ल्ड हॉकी लीग फाइनल्स से पहले भारत और ऑस्ट्रलिया के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज एक तरह से टेस्ट इवेंट भी है, लेकिन वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रियो ओलिंपिक्स से पहले हर मौका टीम इंडिया के लिए शानदार साबित हो सकता है।

राजनांदगांव में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले क्वार्टर में वर्ल्ड नंबर 1 टीम ऑस्ट्रेलिया ने 8वें मिनट में पहला गोल कर बढ़त हासिल कर ली। ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने खिलाड़ियों को तराशने के लिहाज से मैदान पर उतरी, जबकि भारतीय टीम ने अपने अहम खिलाड़ियों को मैदान पर उतारा। गोलपोस्ट पर जरूर नंबर 1 गोलकीकपर एस श्रीजेश की जगह हरजोत सिंह आए।

पहले दो क्वार्टर में वर्ल्ड नंबर 6 भारतीय टीम ने मौके तो बनाए, लेकिन गोलों के लिए संघर्ष करती करती रही। दूसरे क्वार्टर के खत्म होने से करीब तीन मिनट पहले फॉरवर्ड खिलाड़ी एसवी सुनील ने पेनल्टी कॉर्नर का मौका बनाया और ड्रैग फ्लिकर वीआर रघुनाथ ने पहला गोल अपने नाम कर मैच को बराबरी पर ला दिया। दूसरे क्वार्टर के खत्म होने से करीब डेढ़ मिनट पहले एवी सुनील ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बढ़त बनाने से चूक गए। हाफ टाइम पर दोनों टीमें 1-1 के स्कोर के साथ बाहर आईं।

तीसरे क्वार्टर में भी भारतीय टीम ने कई मौके बनाए और गेंद पर नियंत्रण भी बनाए रखा। एक बार फिर वीआर रघुनाथ ने ड्रैग फ्लिक कर भारत को 2-1 की बढ़त दिला दी। रघुनाथ का अंतरराष्ट्रीय मैचों में ये 125वां गोल रहा।

चौथे क्वार्टर में, मैच खत्म होने से करीब ढाई मिनट पहले ऑस्ट्रेलिया के क्रिस्टोफर सेरेलो ने टीम के पहले पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील किया और मैच को 2-2 की बराबरी पर ला दिया। आखिरी मिनटों में ऑस्ट्रेलियाई टीम हावी हो गई, लेकिन मैच आखिरकार 2-2 की बराबरी पर ख़त्म हुआ।

टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच 22 नवंबर और तीसरा मैच 23 नवंबर को रायपुर में खेला जाएगा।