योजनाओं का लाभ समाज के हर वर्ग को मिले: कमाल अख्तर

योजनाओं का लाभ समाज के हर वर्ग को मिले: कमाल अख्तर

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के खाद्य व रसद मंत्री कमाल अख्तर ने विभागीय अधिकारियों से कहा है कि यह विभाग अत्यन्त महत्वपूर्ण है। इससे समाज के हर वर्ग किसान, गरीब तथा व्यापारी जुड़े हैं। इस विभाग को बेहतर से बेहतर बनाया जाये ताकि विभागीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों का सीधे समाज के हर वर्ग को लाभ मिले और सरकार व विभाग की छवि अच्छी बन सके।

मंत्री खाद्य व रसद श्री कमाल अख्तर आज यहां जवाहर भवन स्थित खाद्य व रसद विभाग के मीटिंग हाल में विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि विभाग द्वारा चलायी जा रही योजनाओं का लाभ आम जनता तक पहुँचाएं। उन्होंने सार्वजनिक वितरण प्रणाली में सुधार कैसे किया जाये इस बिन्दु पर विस्तार से विचार-विमर्श किया। उन्होंने कहा कि जमाखोरों तथा कालाबाजरी करने वाले लोगों को चिन्हित कर उनके विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करें। साथ ही खाद्य सुरक्षा अधिनियम पर प्रभावी क्रियान्वयन को सुनिश्चित करें। 

खाद्य मंत्री ने कहा कि राज्य कर्मचारी कल्याण निगम के डिपो जिस प्रकार बड़े शहरों में खोले गये हैं उसी प्रकार तहसील स्तर भी डिपो खोले जाये तथा उन डिपों पर औषधि भी रखी जाये ताकि आम जनता को उसका लाभ मिल सके। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने दायित्वों का निर्वाहन निष्ठा और ईमानदारी से करें ताकि विभाग की छवि बेहतर हो। उन्होंने कहा कि जो अधिकारी /कर्मचारियों दायित्वों के प्रति लापरवाही करते हुए पाये जायेंगे, तो उनके विरूद्ध सख्त विभागीय कार्यवाही की जायेगी।

बैठक में खाद्य व रसद राज्यमंत्री श्री हेमराज वर्मा ने कहा कि यह विभाग बहुत महत्वपूर्ण विभाग है। इस विभाग में बहुत कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने अधिकारियों /कर्मचारियों को निर्देश दिये कि वे केवल कागजी  कार्यवाही न कर जमीनी सतह पर कार्य करें जिससे विभाग का नाम रौशन हो। 

बैठक में आयुक्त, खाद्य व रसद श्री अजय चौहान ने विभाग के कार्यकलापों, उपलब्धियों तथा योजनाओं व कार्यक्रमों के बारे में अवगत कराया। उन्होंने विभाग में सुधार हेतु कुछ प्रस्ताव भी रखे।

Lucknow, Uttar Pradesh, India