डीजल-पेट्रोल हुए महंगे

डीजल-पेट्रोल हुए महंगे

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के महंगा होने के कारण देश में भी पेट्रोल के दाम में 36 पैसे प्रति लीटर बढ़ गए, जबकि डीजल 87 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है। नई दरें रविवार आधी रात से लागू होंगी।

पेट्रोलियम उत्पादों का खुदरा काम करने वाली सरकारी कंपनियों ने पांच महीने में पेट्रोल का दाम पहली बार बढ़ाया है, जबकि डीजल के दाम में अक्टूबर के बाद यह तीसरी वृद्धि है।

प्रमुख सार्वजनिक तेल कंपनी इंडियन आयल कारपोरेशन (आईओसी) के अनुसार नए दाम रविवार आधी रात से लागू हो रहे हैं। बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल 60.70 रुपये से बढ़कर 61.06 रुपये प्रति लीटर और डीजल 45.93 रुपये से बढ़कर 46.80 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

आईओसी ने एक बयान में कहा है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मौजूदा भावों तथा रुपया-अमेरिका डॉलर विनियम दर के मद्देनजर दाम में इस बढ़ोतरी की जरूरत थी। इससे पहले 16 जुलाई को पेट्रोल के दाम में 32 पैसे बढ़ोतरी की गई थी। उसके बाद से इसके दाम में चार बार कमी की गई।

पेट्रोल की कीमतों में पिछली समीक्षा 31 अक्टूबर को हुई थी, तब पेट्रोल 50 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ था, जबकि डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ था। वहीं डीजल के दाम में एक नवंबर को कोई बदलाव नहीं किया गया था, लेकिन इससे पहले 16 अक्टूबर को इसमें 95 पैसे तथा एक अक्टूबर को 50 पैसे की बढ़ोतरी की गई थी।

सरकार ने इसी महीने एक्साइज ड्यूटी में बढ़ोतरी की थी। पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 1.60 रुपये और डीजल पर 40 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दी गई थी।