अश्विन-जडेजा के आगे बेबस दक्षिण अफ्रीका

अश्विन-जडेजा के आगे बेबस दक्षिण अफ्रीका

बेंगलूरु टेस्ट में भारत की मज़बूत शुरुआत 

बेंगलूरु। चार टेस्ट मैचों की सीरिज के बेंगलूरू में खेले जा रहे दूसरे मैच में रवीन्द्र जडेजा(50/4) और आर अश्विन(70/4) ने दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 214 रन पर समेट दी। 100वां टेस्ट मैच खेल रहे एबी डिविलियर्स ने प्रोटीज टीम की ओर से सबसे ज्यादा 85 रन बनाए। उनके अलावा डीन एल्गर ने 33 और मोर्ने मोर्केल ने 22 रन बनाए। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया को सलामा जोड़ी ने सधी हुई शुरुआत दी। पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने बिना नुकसान के 80 रन बना लिए हैं। मुरली विजय 28 और शिखर धवन 45 रन पर खेल रहे हैं। फिलहाल टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका से 134 रन पीछे है।

टॉस हारकर पहले खेल रही दक्षिण अफ्रीका टीम एक बार फिर स्पिन के जाल में फंस गई है। अच्छे उछाल वाली पिच पर भी अश्विन और जडेजा की जोड़ी ने प्रोटीज बल्लेबाजों को फिरकी में फांस लिया। ऑफ अश्विन ने अपने पहले और पारी के आठवें ओवर में दो विकेट झटके। उन्होंने दूसरी ही गेंद पर उन्हों स्टीयान वान जिल(10) को एलबीडब्ल्यू आउट किया और फिर पांचवीं गेंद पर फाफ डु प्लेसी को बिना खाता खोले चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच करा दिया। अमला और डीन एल्गर ने पारी को संभालने का प्रयास किया लेकिन आरोन ने इस साझेदारी को तोड़ दिया। वरुण आरोन ने अपनी रफ्तार से छकाते हुए विपक्षी कप्तान हाशिम अमला(7) को बोल्ड कर दिया। सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर लंच के बाद रवीन्द्र जडेजा की पहली ही गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 38 रन बनाए।

चार विकेट सस्ते में गिर जाने के बाद डुमिनी और डिविलियर्स ने पांचवें विकेट के लिए 42 रन जोड़े। अश्विन ने डुमिनी(15) को अजिंक्या रहाणे के हाथों लपकाकर अपना तीसरा विकेट लिया। इसके बाद जडेजा ने डेन विलास को 15 रन के निजी स्कोर पर अपनी ही गेंद पर लपक लिया। इसी बीच डिविलियर्स दूसरे छोर पर जमे रहे और अपना अर्धशतक पूरा किया। चायकाल से तीन गेंद पहले जडेजा ने डिविलियर्स(85) को रिद्धिमान साहा के हाथों लपकाकर चलता किया। दो गेंद बाद ही केगिसो रबाडा को पुजारा के हाथों कैच करा अपना चौथा विकेट लिया। 10वें नंबर पर उतरे मोर्ने मोर्केल ने केमियो खेलते हुए 22 रन बनाए और टीम को 200 के पार पहुंचाया। उन्हें अश्विन ने शिकार बनाया। काइली एबॉट के रूप में प्रोटीज टीम का आखिरी विकेट 214 रन पर गिर गया।

कप्तान विराट कोहली ने पिच में नमी को देखते हुए पहले फील्डिंग चुनी और टीम में दो बदलाव किए। उमेश यादव और अमित मिश्रा की जगह ईशांत शर्मा व स्टुअर्ट बिन्नी को शामिल किया। वहीं दक्षिण अफ्रीकी टीम में दो बदलाव किए गए हैं। साइमन हार्मर और चोटिल डेल स्टेन के स्थान पर जेपी डुमिनी और काइली एबॉट को जगह दी गई है। एबी डिविलियर्स का यह 100वां टेस्ट मैच है।