प्रदेश सरकार युवाओं को रोेजगार उपलब्ध करानें के लिए प्रतिबद्व शिवपाल यादव

प्रदेश सरकार युवाओं को रोेजगार उपलब्ध करानें के लिए प्रतिबद्व शिवपाल यादव

सैफई: कौशल विकास मिशन के अन्तर्गत 14 से 35 वर्ष के आयु के युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देकर रोजगार दिलाये जाने हेतु मोबलाइजेशन कैम्प व कौशल विकास प्रशिक्षण केन्द्रों का उद्घाटन  लोक निर्माण, सिंचाई एवं सहकारिता मंत्री  शिवपाल सिंह यादव द्वारा, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि मंत्री इकबाल महमूद की उपस्थिति में सैफई, इटावा के एस. एस. मेमोरियल सीनियर सेकेन्ड्री स्कूल में किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ मंत्री जी द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया तथा छात्र छात्राओं ने स्वागत गीत एवं नृत्य प्रस्तुत कर उपस्थित दर्शकों का मन मोह लिया।

 उद्घाटन समारोह में  कैबिनेट मंत्री  शिवपाल सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि आज यहां 10 प्रशिक्षण केन्द्रों की शुरूआत की जा रही है और यह प्रक्रिया निरन्तर जारी रहेगी। जहां प्रदेश के युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर रोजगार प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि हमारा प्रदेश लगातार प्रगति के पथ पर आगे बढ रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा माननीय मुख्य मंत्री जी श्री अखिलेश यादव के नेतृत्व में विकास के एतिहासिक पडाव पार किये हैं। इस मिशन के द्वारा जो प्रशिक्षणार्थी प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं उन में से लगभग 10 हजार बेरोजगारों को रोजगार प्राप्त हो चुका है। इस योजना के अन्तर्गत जो प्रशिक्षणार्थी प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे उन्हें सरकारी तथा गैर सरकारी संस्थानों में नौकरी मिलेगी। इससे वह प्रशिक्षण प्राप्त कर इस लायक हो जायेंगे कि वह स्वयं अपने पैरों पर खडे होकर अपने सपनों को निश्चित ही पूरा करेंगे। हमारी सरकार बेरोजगारी के प्रति गम्भीर है और इस ओर योजनाओं के माध्यम से कार्य भी कर रही है। उन्होंने कौशल विकास मिशन के निदेशक को बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने डेढ वर्ष में अभूत पूर्व कार्य किया है जो प्रशंसनीय है। इसके साथ ही उन्होंने प्रशिक्षण प्राप्त प्रशिक्षणार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि वह प्रशिक्षण से रोजगार के अवसर तो प्राप्त करेंगे ही साथ ही देश व प्रदेश का भी नाम रोशन करेंगे।

 उक्त अवसर पर मंत्री इकबाल महमूद ने कहा कि हमारी सरकार युवाओं के प्रति संवेदनशील है। यह हमारे युवा मुख्यमंत्री की ही सोच है कि जो इस प्रकार की योजनायें संचालित की जा रही हैं और इन योजनाओं के माध्यम से प्रशिक्षणार्थी रोजगार से जुडेंगे। उन्होंने कहा कि देश में हमारा प्रदेश विकास में अग्रणी है। मिशन के निदेशक श्री सुरेन्द्र सिंह ने मिशन से जुडी जानकारियों को विस्तार से बताया। कार्यक्रम के समापन की घोषणा एवं अतिथियों का आभार संयुक्त निदेशक कौशल विकास मिशन श्री ओ. के. सिह द्वारा व्यक्त किया गया। कार्यक्रम का संचालन उप निदेशक टेªनिंग एण्ड एम्लायमेंट श्री वर्मा एवं श्री संतोष त्रिपाठी द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। 

Uttar Pradesh, India