मोबाइल बैंकिंग में आईसीआईसीआई बैंक निकला आगे

मोबाइल बैंकिंग में आईसीआईसीआई बैंक निकला आगे

मुंबईः इस साल जुलाई में 6800 करोड़ रुपये से अधिक के ट्रांजेक्शन के साथ आईसीआईसीआई बैंक मोबाइल बैंकिंग के क्षेत्र में अपने साथियों से कहीं आगे निकल गया है। मात्रा के संदर्भ में बैंक ने उसी महीनें में 53.2 लाख ट्रांजेक्शन दर्ज किए थे जो निजी क्षेत्र के बैंकों में सबसे ज्यादा और सूची में अगले बैंक से दोगुना है।

आईसीआईसीआई बैंक द्वारा हाल ही में अपग्रेड किए गए आईमोबाइल एप ने मोबाइल बैंकिंग के क्षेत्र में हुए इस विकास में अहम भूमिका निभाई है। रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार वित्तीय वर्ष 2015 के दौरान बैंक में लगभग 16,000 करोड़ रुपये का ट्रांजेक्शन किया गया था। इसने मौजूदा वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में ही उसे पार कर लिया है। बैंक की महत्वाकांक्षी योजना इस वित्तीय की समाप्ति तक मोबाइल बैंकिंग ट्रांजेक्शन को 80,000 करोड़ रुपये तक पहुंचाने की है।

आईसीआईसीआई बैंक के कार्यकारी निदेशक राजीव सभरवाल ने कहा कि बेहतरीन मोबाइल पेमेंट वाले एकमात्र बैंक के तौर पर देश के मोबाइल बैंकिंग ट्रांजेक्शन में आईसीआईसीआई बैंक की सफलता दर सबसे बेहतर है। इसके यूनिक पेमेंट गेटवे की मदद से बैंक को ट्रांजेक्शन की जरूरतों के मुताबिक एप को अनुकूलित करने में मदद मिलती है। निश्चित तौर पर इस एप को अपग्रेड करने के लिए किया गया निवेश सार्थक रहा हैं क्योंकि पहली तिमाही में ही शॉपिंग व मर्चेंडाइज के क्षेत्र में पिछले वर्ष की अपेक्षा 700 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।