लोकतंत्र को बचाने का दारोमदार नौजवानों पर

लोकतंत्र को बचाने का दारोमदार नौजवानों पर

इंसाफ अभियान ने फैजाबाद में किया वर्तमान राजनीति और युवा नेतृत्व पर परिसंवाद 

फैजाबाद। इंसाफ अभियान उत्तर प्रदेश की तरफ से फैजाबाद के पत्रकारिता प्रशिक्षण संस्थान में वर्तमान राजनीति और युवा नेतृत्व पर परिसंवाद का आयोज किया गया। जिसमें छात्र-नौजवान और बुद्धिजीवी शामिल हुए। परिसंवाद ने देश में बढ़ रही असहिष्णुता के खिलाफ प्रस्ताव पारित करते हुए देशभर में साहित्यकारों तथा 15 वर्षों से आंदोलनरत इरोम शर्मिला के साथ एकजुटता दिखाई।     

परिसंवाद में डा0 अनिल सिंह ने युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि देश को बचाने की जिम्मेदारी उनके कंधों पर है आज एक षडयंत्र के तहत देश की युवा शक्ति को दिशाहीन बनाने की साजिश रची जा रही है। वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता मो0 अनीस ने कहा कि धर्मों का गलत विश्लेषण करके धर्म का सांप्रदायिककरण किया जा रहा है, जो चिंता का विषय है। वरिष्ठ लेखक आरडी आनंद ने कहा कि सांप्रदायिक और कारपोरेट शक्तियां नौजवानों की एकता तोड़ने के लिए जाति-धर्म के नाम पर तरह-तरह के षडयंत्र रच रही हैं। वहीं दिनेश सिंह ने कहा कि एक षडयंत्र के तहत राजनीति को समाज विरोधी प्रचारित किया गया ताकि युवा राजनीति से नफरत करने लगे। जब तक यह धारणा नहीं बदलेगी राजनीति नहीं सुधरेगी। गंदी राजनीति को साफ करने के लिए युवाओं को आगे आना ही होगा। मुरादाबाद से परिसंवाद में शामिल हुए इंसाफ अभियान के उपाध्यक्ष सलीम बेग ने कहा कि उर्दू, अरबी, फारसी विश्वविद्यायलय से इन तीनों भाषाओं की अनिवार्यता खत्म करके सपा सरकार ने साबित कर दिया कि वह लोगों के साथ ही नहीं भाषाओं के साथ भी नाइंसाफी कर रही है।

इंसाफ अभियान के उपाध्यक्ष आफाक उल्लाह ने कहा कि इस अभियान के तहत गांव-गांव मोहल्लों-मोहल्लों में इसी तरह से परिसंवाद को आयोजित कर युवा नेतृत्व को उभारा जाएगा। परिसंवाद में इंसाफ अभियान के अध्यक्ष राजीव यादव, सामाजिक कार्यकर्ता अतहर शम्सी, रिहाई मंच प्रवक्ता शाहनवाज आलम, कमलेश यादव, एडवोकेट मुस्फिक जैदी, संतोष यादव, मो0 शफीक, तुफैल, अजय कुमार, जियाउद्दीन, प्रमोद चैहान, मो0 मुस्ताक, मो0 शुऐब,  आदि शामिल रहे। परिसंवाद का संचालन इंसाफ अभियान के सचिव गुफरान सिद्दीकी ने किया। 

इंसाफ अभियान फैजाबाद की 13 सदस्यीय कमेटी बनाई गईं। जिसमें संयोजक हफीज उल्लाह समेत जीतू यादव, नितिन यादव, मो0 इरफान, अतहर शम्सी, आशीष कुमार, गुफरान सिद्दीकी, हरिओम पाल, दिनेश सिंह, विनीत मौर्या, भारती सिंह, शिव सामंत मौर्या, आशीष राय शामिल हैं।  

Uttar Pradesh, India