प्रजापति समाज के लोगों को सरकार देगी पक्के मकान

प्रजापति समाज के लोगों को सरकार देगी पक्के मकान

मुख्यमंत्री से प्रजापति समाज के प्रतिनिधिमण्डल ने भेंट की

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से उनके सरकारी आवास पर प्रजापति समाज के एक प्रतिनिधिमण्डल से भेंट की। मुलाकात के अवसर पर सांसद  डिम्पल यादव भी उपस्थित थीं। 

प्रतिनिधिमण्डल ने मुख्यमंत्री को अपने व्यवसाय में पेश आ रही कठिनाइयों से अवगत कराया तथा उनके समाधान का अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधिमण्डल को आश्वस्त किया कि प्रजापति समाज की स्थिति में सुधार और कल्याण के लिए राज्य सरकार हर सम्भव कदम उठाएगी। 

श्री यादव ने कहा कि प्रजापति समाज के पात्र व्यक्तियों को लोहिया आवास योजना के तहत पक्के मकान मुहैया कराए जाएंगे। उनके गांवों को जनेश्वर मिश्र ग्राम योजना के तहत विकसित कराया जाएगा। समाज के लोगों को बर्तन, खिलौने तथा कला कृतियां आदि बनाने के लिए आसानी से मिट्टी उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा पट्टे प्रदान करने की नीति बनायी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रजापति समाज द्वारा बनाये जाने वाले मिट्टी के बर्तन, खिलौने तथा अन्य कला कृतियां हमारी समृद्ध लोक कला और लोक संस्कृति का अंग रही हैं। अपनी उपयोगिता और पर्यावरण के अनुकूल होने के बावजूद आधुनिक चमक-दमक में ये वस्तुएं हाशिये पर चली जा रही हैं, जिससे यह लोक कला लुप्त होने की कगार पर है। साथ ही, इसे तैयार करने वाले दस्तकारों की आर्थिक स्थिति भी दयनीय होती जा रही है। इसके दृष्टिगत मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों से परम्परागत मिट्टी के दिये तथा खिलौनों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने की अपील की है।

Lucknow, Uttar Pradesh, India