यूपी विकास के मामले में दूसरे राज्यों से बहुत आगे: अखिलेश

यूपी विकास के मामले में दूसरे राज्यों से बहुत आगे: अखिलेश

मुख्यमंत्री केआईआईटी विश्वविद्यालय भुवनेश्वर, ओडिसा के कार्यक्रम में शामिल हुए

भुवनेश्वर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि वर्तमान में दुनिया के सामने तमाम चुनौतियां मौजूद हैं। पर्यावरण को बचाना, लोगों को पौष्टिक आहार तथा सस्ती दरों पर दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराना बड़ी चुनौतियां हैं । उन्होंने युवा पीढ़ी से इसका समाधान ढूंढ़ने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि पूरा विश्व तेजी से ग्लोबल विलेज के रूप में परिवर्तित हो रहा है। ऐसे में एक देश की समस्या से दूसरा देश अछूता नहीं है। उन्होंने दुनिया के सामने व्याप्त चुनौतियों का मिल-जुल कर सामना करने पर बल दिया। 

मुख्यमंत्री आज भुवनेश्वर, ओडिसा में ‘किट इन्टरनेशनल माॅडल यूनाइटेड नेशन्स-2015‘ कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का सर्वाधिक जनसंख्या वाला राज्य है। इसके सामने कई गम्भीर चुनौतियां भी हैं। राज्य सरकार ने इन चुनौतियों का मुकाबला करते हुए उत्तर प्रदेश की जनता को विकास से जोड़कर तमाम समस्याओं पर काबू पाने में सफलता हासिल की है।

मुख्यमंत्री ने वर्ष 2013 में इलाहाबाद में सफलतापूर्वक आयोजित किए गए कुम्भ मेले का जिक्र करते हुए कहा कि दुनिया के सबसे बड़े इस मेले के लिए एक नया शहर बसाया गया, जिसमें देश एवं विदेश के श्रद्धालुओं ने भाग लिया। राज्य सरकार के प्रबन्धन की सराहना पूरी दुनिया में हुई। उन्होंने कहा कि बड़ा काम बड़े दिलवाले ही कर पाते हैं। छोटे दिलवाला कभी बड़ा आदमी नहीं बन सकता। उत्तर प्रदेश की जो तस्वीर टी0वी0 और न्यूज चैनलों पर दिखाई जाती है, उससे उत्तर प्रदेश अलग है। 

श्री यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश विकास के मामले में दूसरे राज्यों से बहुत आगे जा चुका है। दुग्ध उत्पादन सहित तमाम कृषि उपज में भी उत्तर प्रदेश अग्रणी राज्य है। चूंकि प्रदेश की आबादी ज्यादा है, इसलिए आंकड़े भी ज्यादा हैं। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में हमारे बीच मुकाबला नहीं, बल्कि दूसरे लोगों के बीच मुकाबला है। 

मुख्यमंत्री ने के0आई0आई0टी0, विश्वविद्यालय के पूरे कैम्पस का भ्रमण करने के उपरान्त इसकी प्रशंसा करते हुए कहा कि यह भव्य होने के साथ विशाल भी है। यहां देश-विदेश के छात्र शिक्षा ग्रहण करने आते हैं । छात्र जीवन के पल हमेशा यादगार होते हैं। 

India