अभ्यास मैच में नहीं चले पुजारा

अभ्यास मैच में नहीं चले पुजारा

बोर्ड प्रेसीडेंट इलेवन 296 रनों पर आउट

मुंबई: मोहाली टेस्ट से पहले भारतीय बोर्ड प्रेसीडेंट इलेवन और दक्षिण अफ्रीका के बीच अभ्यास मैच के पहले दिन मेजबान टीम 296 रनों पर आउट हो गई। दो दिनों के अभ्यास मैच में पहले दिन दक्षिण अफ्रीकी टीम दो विकेट खोकर 46 रन जोड़ सकी। दोनों विकेट मध्यम तेज़ गेंदबाज शारदुल ठाकुर के नाम गए

मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अभ्यास मैच में चेतेश्‍वर पुजारा (5) का बल्ला नहीं चल पाया। लोकेश राहुल के 72 रनों से कप्तान विराट कोहली ने ज़रूर राहत महसूस की होगी। टेस्ट सीरीज़ में अफ्रीकी टीम के खिलाफ भारत की चुनौती बहुत हद तक इन दो बल्लेबाजों पर निर्भर करेगी। पुजारा और राहुल सीमित ओवर्स की सीरीज में टीम में नहीं थे। लिहाजा दोनों पहली बार दक्षिण अफ्रीकी आक्रमण के सामने थे।

विकेटकीपर बल्‍लेबाज नमन ओझा ने दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज़ों के सामने 52 रनों की अच्छी पारी खेली। ऋद्धिमान साहा के घायल होने के बाद उन्हें कोलंबो में टेस्ट कैप मिला था। हालांकि वे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट टीम में नहीं हैं, लेकिन अभ्यास मैच में अपने प्रदर्शन से चयनकर्ताओं औरसाहा पर दबाव बढ़ाने की कोशिश में हैं। दिल्ली के उन्मुक्त चंद, कर्नाटक के करुण नायर और मुंबई के श्रेयस अय्यर जैसे युवा खिलाड़ियों के सामने अभ्यास मैच अपनी प्रतिभा साबित करने का बड़ा मौका है। करुण नायर ने तो 44 रन बनाए लेकिन उन्‍मुक्‍त चार और श्रेयस अय्यर नौ रन ही बना सके।

दक्षिण अफ्रीकी टीम की पूरी तैयारी के साथ भारत आई है। टेस्ट में स्पिन पिच की संभावना को देखते हुए दक्षिण अफ्रीका के चयनकर्ताओं ने इस बार दो ऑफ़ ब्रेक गेंदबाज़ों 26 साल के साइमन हार्मर और 25 साल के डेन पिट को टीम में शामिल किया है। टी 20 और फिर वनडे में शानदार जीत के बाद दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज पर भी कब्ज़े की पूरी तैयारी में है। टेस्ट में दक्षिण अफ्रीकी टीम पहले से ही नंबर-1 है। तेज़ गेंदबाज़ वेरॉन फिलैंडर के आने से मेहमान टीम का आक्रमण और भी पैना हो गया है। बोर्ड प्रेसीडेंट इलेवन के खिलाफ मैच में डेल स्टेन ने तीन और फिलेंडर ने दो विकेट लेकर टीम इंडिया के लिए चेतावनी जारी कर दी है।