सेस बढाकर मोदी सरकार शक्कर की 'मिठास' में घोलेगी कडुवाहट

सेस बढाकर मोदी सरकार शक्कर की 'मिठास' में घोलेगी कडुवाहट

नई दिल्ली: दाल की बढ़ती कीमतों का हंगामा कम नहीं हुआ है कि चीनी के दाम भविष्य में बढ़ने की खबर आ गई हैं। बताया जा रहा है कि सरकार ने चीनी पर सेस में बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार किया है।

मिली जानकारी के मुताबिक, खाद्य और उपभोक्ता मंत्रालय ने चीनी पर सेस की सीलिंग 25 रुपये से 200 रुपये क्विंटल तक बढ़ाने के लिए कैबिनेट नोट तैयार कर आगे बढ़ाया है जबकि सेस 24 रुपये से बढ़ाकर 124 रुपये करने का प्रस्ताव है। इससे चीनी पर सरकार का सेस 500 करोड़ से बढ़कर 2600 करोड़ हो जाएगा। सरकार इससे गन्ना मिलों के बकाये के भुगतान की सोच रही है, लेकिन चीनी के दाम भी एक रुपये किलो बढ़ जाएंगे हालांकि इसके लिए चीनी सेस एक्ट में बदलाव करना होगा। सरकार शीत सत्र में इसे पेश करने की सोच रही है।

चीनी पर सेस की सीलिंग 25 रुपये से 200 रुपये क्विंटल तक बढ़ाने के लिए कैबिनेट नोट तैयार कर आगे बढ़ाया है जबकि सेस 24 रुपये से बढ़ाकर 124 रुपये करने का प्रस्ताव है। इससे चीनी पर सरकार का सेस 500 करोड़ से बढ़कर 2600 करोड़ हो जाएगा। सरकार इससे गन्ना मिलों के बकाये के भुगतान की सोच रही है, लेकिन चीनी के दाम भी एक रुपया किलो बढ़ जाएंगे।