बालिकाओं के आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू

बालिकाओं के आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू

लखनऊ: उ0प्र0 माध्यमिक शिक्षा अभियान एवं यू0पी0 जूडो एसोेसिएशेन द्वारा बालिकाओं के आत्मरक्षा प्रशिक्षण हेतु प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण आज यहाॅं के0डी0सिंह बाबू स्टेडियम, में प्रारम्भ किया गया। समारोह का उद्घाटन प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा जितेन्द्र कुमार ने किया।

इस अवसर पर श्री कुमार ने कहा कि कार्यक्रम के पहले चरण में 30 जिलों के 60 प्रशिक्षक हिस्सा ले रहे हैं, जो कि कानपुर, कानपुर-देहात, इलाहाबाद, हरदोई, बरेली, सीतापुर, रामपुर, सहारनपुर, गाजियाबाद, मुरादाबाद, अलीगढ़, वाराणसी, मुजफ्फरनगर, फैजाबाद, गोरखपुर, फिरोजाबाद, आगरा, जे0पी0 नगर, झांसी, लखीमपुर, इटावा, शाजहांपुर, आजमगढ़, जौनपुर, कन्नौज, भदोही, गौतमबुद्धनगर, उन्नाव, बहराइच, लखनऊ जिलों में आगामी 01 नवम्बर से विभिन्न सरकारी स्कूलों/कालेजों में प्रशिक्षण देंगे।

श्री जितेन्द्र कुमार ने बताया कि प्रत्येक माह 30 हजार बालिकाओं को जूडो सेल्फ-डिफेन्स एवं मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा जो कि पूरे 3 माह तक चलेगा। तत्पश्चात प्रशिक्षण में पारंगत बालिकाओं के कार्यक्रम का प्रस्तुतीकरण मुख्यमंत्री के सामने कराया जायेगा। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इस महत्वपूर्ण प्रशिक्षण के सकारात्मक परिणाम मिलने के उपरान्त भविष्य में इसको स्केल अप किया जा सकता है।

प्रमुख सचिव ने बताया कि प्रशिक्षण के दोैरान बालिकाओं को सेल्फ डिफेन्स द्वारा आत्मरक्षा करना, जूडो एवं आत्मरक्षा की जानकारी देना एवं बालिकाओं में सेल्फ-कांफीडेन्स बढ़ाने की कोशिश की जायेगी। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही सभी जिलों में समय-समय पर राष्ट्रीय, अन्तरराष्ट्रीय स्तर, ओलंपिक व कामनवेल्थ गेम्स में भाग लेने वाले प्रदेश के खिलाड़ियों को भी इन बालिकाओं के बीच लाकर उनको प्रेरणा स्त्रोत बनाया जायेगा।

कार्यक्रम में यू0पी0 ब्लाइन्ड एण्ड डेफ जूडो एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश मेश्राम एवं यू0पी0 जूडो एसोसिएशन के अध्यक्ष जावेद अहमद उपस्थित थे।

Lucknow, Uttar Pradesh, India