डी कॉक ने किया सचिन से बड़ा कमाल

डी कॉक ने किया सचिन से बड़ा कमाल

राजकोट। दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने राजकोट वनडे में भारत के खिलाफ 103 रन बनाकर शानदार शतक जमाया। डी कॉक शतक बनाने के बाद रन आउट हो गए। उन्होंने राजकोट की गर्मी और भारतीय गेंदबाजी का बखूबी सामना किया और भारत के खिलाफ चौथा शतक जड़ दिया। डीकॉक ने भारत के खिलाफ सात पारियों में चार शतक बनाए हैं। किसी भी टेस्ट खेलने वाले देश के खिलाफ यह सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है।

राजकोट में शतक बनाते ही डीकॉक ने भारत के सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली। सचिन ने केन्या के खिलाफ अपनी पहली सात पारियों में चार शतक बनाए थे। लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि केन्या टेस्ट नहीं खेलता था जबकि भारत टेस्ट खेलने वाला देश है। इस लिहाज से डीकॉक की उपलब्घि और भी बड़ी हो जाती है। इसके साथ ही डीकॉक ने स्टार बल्लेबाज विराट कोहली की भी बराबरी कर ली। दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज ने कोहली की तरह ही 23 साल की उम्र पूरी होने से पहले सात शतक लगा दिए। इस मामले में रिकॉर्ड सचिन के नाम है जिन्होंने आठ सेंचुरी लगाई थी।

डीकॉक ने अभी तक कुल सात शतक बनाए हैं और इनमें से चार भारत के खिलाफ है। साथ ही एक देश के खिलाफ लगातार सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी उनके नाम है। उन्होंने भारत के खिलाफ लगातार तीन शतक उड़ाए थे। राजकोट वनडे की पारी के साथ ही उन्होंने भारत के खिलाफ वनडे में 500 रन भी पूरे कर लिए। भारत के खिलाफ सबसे कम मैचों में 500 रन बनाने का रिकॉर्ड भी उनके नाम हो गया।