CSK, RR पर दो साल का प्रतिबन्ध, आईपीएल में खेलेंगी 2 नई टीमें

CSK, RR पर दो साल का प्रतिबन्ध, आईपीएल में खेलेंगी 2 नई टीमें

मुंबई: भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने रविवार को आईपीएल से निलंबित फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रायल्स को बर्खास्त नहीं करने का फैसला करके उनके भाग्य को लेकर चल रही अटकलबाजियों पर विराम लगा दिया है। दोनों टीमें 2 साल के लिए प्रतिबंधित जरूर रहेंगी। ये दोनों टीमें 2018 में इस लीग में फिर से वापसी करेंगी।

बीसीसीआई ने अपनी कार्यकारिणी की बैठक में फैसला किया कि वह सुप्रीम कोर्ट से नियुक्त न्यायमूर्ति आर. लोढ़ा समिति की इन दोनों टीमों को निलंबित करने की सिफारिशों के अनुसार ही चलेगा। बीसीसीआई अब आईपीएल में दो नई टीमें जोड़ेगा और अगले दो सत्र में आठ टीमों का ही टूर्नामेंट रहेगा।

बोर्ड ने हालांकि यह स्पष्ट नहीं किया 2018 में जब चेन्नई और राजस्थान की वापसी होगी तो क्या आईपीएल दस टीमों का टूर्नामेंट होगा। बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने कहा, 'आईपीएल 2018 से दस टीमों का टूर्नामेंट होगा या नहीं इसका फैसला एजीएम में किया जाएगा, जिसमें पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय सीरीज जैसे अन्य महत्वपूर्ण फैसलों पर भी चर्चा होगी।'

रविवार की बैठक में जो अन्य महत्वपूर्ण फैसले किए गए उनमें बोर्ड की वार्षिक आम बैठक नौ नवंबर को आयोजित करना भी है। बीसीसीआई ने कहा कि वह दो नई टीमों के लिए नए सिरे से निविदा आमंत्रित करेगा। इस तरह से चेन्नई और राजस्थान की अनुपस्थिति में यह आठ टीमों का टूर्नामेंट बना रहेगा।

कार्यकारिणी का फैसला आईपीएल कार्यसमूह के सुझावों के अनुरूप ही है जिसमें आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला, बोर्ड सचिव अनुराग ठाकुर, पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली और कोषाध्यक्ष अनिरुद्ध चौधरी शामिल थे।