समाज कार्य विभाग ने एलयू में चलाया स्वच्छता अभियान

समाज कार्य विभाग ने एलयू में चलाया स्वच्छता अभियान

लखनऊ: भारत सरकार के स्वच्छता अभियान के अन्तर्गत आज अपराह्न लखनऊ विश्वविद्यालय के समाज कार्य विभाग में स्वच्छता अभियान चलाया गया। अभियान में बड़ी संख्या में विभागीय छात्र एवं छात्राओं के साथ-साथ शिक्षकों, पोस्ट डाॅक्टोरल फेलो, शोध छात्र/छात्रों एवं कर्मचारियों ने सहभागिता की। इस अभियान में 3 यू.पी. नवल यूनिट एवं 63 बटालियन एन.सी.सी. के कैडटों और राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवकों ने भी हिस्सा लिया। अभियान का शुभारम्भ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एस. बी. निमसे द्वारा किया गया उन्होंने अभियान को सम्बोधित करते हुए कहा कि समाज कार्य विभाग ने अपने नाम को सार्थक करते हुए इस अभियान को दिशा दी है लेकिन सिर्फ एक दिन सफाई करने से कुछ नहीं होगा हमें नित्य प्रति इस लक्ष्य को पाना होगा।

स्वच्छता अभियान के बारे में समाज कार्य विभाग के अध्यक्ष प्रो. डी. के. सिंह, जो कि मुख्य सफाईकर्मी के रूप में भी कार्य कर रहे थे, ने बताया कि इस कार्यक्रम का प्रारम्भ 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जी के जन्म दिवस के अवसर पर किया गया था जिसमें हम सबके द्वारा यह संकल्प लिया गया था कि उक्त कार्यक्रम न्यूनतम स्वच्छता अभियान के अन्तर्गत प्रत्येक शनिवार को चलाया जायेगा। इसी क्रम में आज इसका आयोजन किया गया। कार्यक्रम के समन्वयक डा. अनूप कुमार भारतीय ने कहा कि समाज कार्य विभाग ने अपने दायित्व का निर्वहन करते हुए इस कार्यक्रम का सूत्रपात किया है और भविष्य में भी यह चलता रहेगा। उपरोक्त अभियान के प्रेरक प्रो. ए. एन. सिंह ने कहा कि मैं ऐसे किसी भी कार्यक्रम का अग्रदूत रहूंगा जो सीधे तौर पर समाज से सम्र्बिन्धत है और सभी से मेरा आग्रह है कि वे ऐसे कार्यक्रम में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें।

उक्त स्वच्छता अभियान में विभाग के प्रो. राज कुमार सिंह, प्रो. गुरनाम सिंह, डा. राकेश द्विवेदी, डा. रूपेश कुमार, डा. कौशल किशोर, डा. अवधेश नरायन सिंह, डा. रोहित मिश्र, डा. किरन लता डंगवाल सहित समस्त विभागीय कर्मचारीगणों ने भाग लिया।

Lucknow, Uttar Pradesh, India