निर्भय क्रूज मिसाइल का परीक्षण  नाकाम

निर्भय क्रूज मिसाइल का परीक्षण नाकाम

बालासोर। उड़ीसा के चांदीपुर एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) से एक हजार लंबी दूरी के सबसोनिक क्रूज मिसाइल "निर्भय" को आज परीक्षण के लिए छोड़ा गया, लेकिन तकनीकी खराबी के कारण इसे रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने रोक दिया है।

सूत्रों ने यहां बताया कि मिसाइल को परीक्षण स्थल से दोपहर बाद लांच किया गया, लेकिन इसमें कुछ तकनीकी खराबी आने के कारण डीआरडीओ ने इसे रोक दिया है। हालांकि आईटीआर की ओर से कोई आधिकारिक से बयान नहीं आया है। सूत्रों ने बताया कि ओडिशा के बालासोर के चांदीपुर इंटिग्रेटेड टेस्ट रेंज से निर्भय मिसाइल लॉन्च की गई थी, लेकिन टेस्ट फायर के 11 मिनट बाद ही मिसाइल अपने टारगेट से भटक गई। मिसाइल को 750 से 1000 किलोमीटर की रेंज कवर करनी थी, लेकिन महज 128 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद ही वह बंगाल की खाड़ी में गिर गई।

उल्लेखनीय है कि निर्भय मिसाइल एक रॉकेट की तरह लांच की जाती है, लेकिन एक निर्धारित ऊंचाई तक पहुंचने के बाद इसमें लगे पंख खुल जाते हैं और फिर यह एक विमान की तरह काम करने लगती है जो 750 किलोमीटर की गति से उड़ती है। यह मिसाइल दुश्मनों की रडार में भी आसानी से नहीं आ सकता है। "निर्भय" सतह से सतह पर मारक प्रक्षेपास्त्र है। इस द्विचरणीय प्रक्षेपास्त्र में टर्बो जेट इंजन प्रयुक्त होता है।

India