एम्स के बाद मेदांता का नाम : अखिलेश

एम्स के बाद मेदांता का नाम : अखिलेश

मुख्यमंत्री ने मेदान्ता-अवध सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के निर्माण कार्य का शुभारम्भ किया

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य एवं चिकित्सा के क्षेत्र में समाजवाद लाने का काम किया है। समाजवादी सरकार के सत्ता में आने के बाद से ही स्वास्थ्य सेवाएं लगातार बेहतर हुई हैं। वर्तमान में राज्य में सभी के लिए सस्ती एवं उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवाएं सुलभ हैं, इन सेवाओं को लगातार और बेहतर करने का प्रयास जारी है। 

मुख्यमंत्री आज यहां मेदान्ता-अवध सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के निर्माण कार्य के शुभारम्भ अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मेदान्ता-अवध अस्पताल के निर्माण के लिए अस्पताल के संस्थापक डाॅ0 नरेश त्रेहन को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि देश में अच्छे इलाज के लिए एम्स के साथ मेदान्ता अस्पताल का नाम लिया जाता है। अच्छे इलाज और मरीजों के प्रति समर्पण के लिए डाॅ0 त्रेहन और उनकी टीम ने दुनिया भर में नाम कमाया है। प्रदेश सरकार इस अस्पताल के निर्माण के लिए अपना सहयोग करेगी। उन्होंने भरोसा जताया कि लखनऊ में मेदान्ता-अवध के बन जाने से गरीबों को आधुनिक और अच्छा इलाज मिलेगा। 

श्री यादव ने कहा कि लखनऊ का विकास मेडिकल राजधानी के रूप में हो रहा है। यहां पर पहले से ही पी0जी0आई0, के0जी0एम0यू0, लोहिया संस्थान जैसे चिकित्सा के क्षेत्र में बड़ी पहचान रखने वाले संस्थानों के साथ कई अन्य उच्चस्तरीय चिकित्सा संस्थान मौजूद हैं। आज मेदान्ता-अवध का निर्माण कार्य प्रारम्भ हो गया है। जल्द ही यहां पर एक कैंसर इंस्टीट्यूट का निर्माण शुरू होने वाला है। इन संस्थानों के बन जाने से इलाज के एक अच्छे केन्द्र के रूप में लखनऊ की पहचान और अधिक मजबूत हो जाएगी।  

मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी सरकार राज्य मंें विकास कार्यांे को संतुलन के साथ अंजाम दे रही है। एक ओर मेट्रो रेल परियोजनाएं तेजी से विकसित की जा रही हैं, तो दूसरी ओर साइकिल को बढ़ावा देने के लिए साइकिल टैªक बनाने के साथ अन्य कदम उठाए गए हैं। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के बन जाने से न केवल देश व प्रदेश की राजधानियां आपस में जुड़ जाएंगी, बल्कि तमाम शहर और गांव भी आपस में तथा इन राजधानियों से जुड़ेंगे। एक्सप्रेस-वे के साथ बनने वाली मण्डियों से विभिन्न प्रकार के उत्पादों की आवाजाही भी तेजी से बढ़ेगी, जिससे महंगाई पर भी लगाम लगाया जाना सम्भव हो पाएगा। प्रदेश सरकार शहर और गांव सभी क्षेत्रों के लोगों की तरक्की के लिए प्रयास कर रही है। उन्हांेेने कहा कि जहां मेदान्ता अस्पताल का निर्माण होगा, उस इलाके का तेजी से विकास हो रहा है। साथ ही, राज्य सरकार पुराने लखनऊ में बुनियादी सुविधाओं के विकास पर भी पूरा ध्यान दे रही है। 

कार्यक्रम को प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री अहमद हसन ने भी सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जनता को अच्छी चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए गम्भीरता से कार्य कर रही है। 

इसके पश्चात मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और सांसद एवं पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव ने शिलापट्ट का अनावरण किया तथा बटन दबाकर निर्माण कार्य का शुभारम्भ किया। कार्यक्रम के अन्त में डाॅ0 नरेश त्रेहन ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India