धोनी की रंग में वापसी, भारत ने जाता मैच

धोनी की रंग में वापसी, भारत ने जाता मैच

इंदौर।आखिरकार टीम इंडिया की हार का दौर इंदौर में आकर रुका। भारत ने साउथ अफ्रीका को रोमांचक मैच में 22 रनों से हरा दिया। भारत के 248 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम 225 पर आल आउट हो गई। भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने कई अच्छे कैच लिए। नाबाद 92 रन बनाने वाले कप्तान धोनी मैन ऑफ द मैच रहे।

अक्षर पटेल और भुवनेश्वर ने अच्छी गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए 3-3 विकेट लिए। इससे पहले धोनी ने नाबाद 92 रनों की पारी खेली और टीम को लड़ने लायक स्कोर दे दिया। खास बात ये भी रही कि धोनी ने आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर जता दिया कि उनमें अब भी पुराना टच बाकी है।

भारत की आधी टीम महज 100 रनों पर ही सिमट गई थी। दारोमदार कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पर ही था, और उन्होंने भरोसे को कायम भी रखा।  एक तरफ विकेटों का पतझड़ जारी था उधर, धोनी संभलकर लेकिन आक्रामक अंदाज में खेल रहे थे। धोनी आखिर तक टिके रहे और टीम का स्कोर 247 रन पहुंचा दिया।

धोनी ने न सिर्फ अर्धशतक पूरा किया बल्कि बड़े शॉट खेलकर टीम इंडिया की अच्छे स्कोर की उम्मीदों को भी जिंदा रखा। 47वें ओवर में हरभजन सिंह डेल स्टेन की गेंद पर विकेटकीपर को कैच थमा बैठे। हरभजन ने 22 गेंदों पर 22 रन बनाए। इसके बाद भी धोनी का आक्रामक रुप जारी रहा और उन्होंने स्टेन को निशाना बनाते हुे 49वें ओवर में दो लगातार चौके मारे। इस दौरान धोनी ने स्ट्राइक अपने पास ही रखने की कोशिश की और दूसरे छोर पर खड़े मोहित शर्मा को स्ट्राइक से दूर ही रखा।

कानपुर वनडे में जोरदार सेंचुरी जड़ने वाले रोहित शर्मा, शिखर धवन और विराट कोहली आज कुछ खास नहीं कर सके और क्रमशः 3, 23 और 12 रन बनाकर आउट हो गए। विराट कोहली एक बार फिर उम्मीदों पर खरा नहीं उतरे और खाता खोले बिना ही चलते बने।

साउथ अफ्रीका के साथ पांच मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारत ने  टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। कानपुर में खेला गया पहला मुकाबला पांच रनों से हारकर भारतीय टीम इस सीरीज में 0-1 से पीछे है। इंदौर में भारत अपना चौथा मुकाबला खेल रहा है। इससे पहले खेले गए तीनों मुकाबले भारत ने जीते हैं।