इंदौर वनडे: रंग में आये धोनी, कोहली फिर फेल

इंदौर वनडे: रंग में आये धोनी, कोहली फिर फेल

इंदौर। कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के नाबाद जुझारू अर्धशतक(92) की बदौलत इंदौर वनडे में भारत ने दक्षिण अफ्रीका के सामने जीत के लिए 248 रन का लक्ष्य रखा है। भारत ने पहले खेलते हुए नौ विकेट पर 247 रन बनाए। धोनी ने निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ उपयोगी पारियां कर टीम को संभाला और आखिरी पांच विकेटों के लिए 143 रन जोड़े जबकि पहले पांच विकेट केवल 104 रन पर गिर गए थे। दक्षिण अफ्रीका की ओर से डेल स्टेन ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए।

धोनी ने पहले भुवनेश्वर कुमार के साथ 41 रन की साझेदारी की। भुवी के जाने के बाद माही ने हरभजन के साथ आठवे विकेट के लिए 56 रन जोड़े।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी को उतरी भारतीय टीम की शुुरूआत खराब रही। पिछले मैच के शतकवीर रोहित शर्मा तीन रन बनाने के बाद केगिसो रबाडा की गेंद पर बोल्ड हो गए। तीन रन पर पहला विकेट गिर जाने के बाद अजिंक्या रहाणे ने धवन के साथ मिलकर टीम का स्कोर 50 के पार पहुंचाया। दोनों के बीच 56 रन की साझेदारी हुई। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन 23 रन बनाकर उन्हें मोर्न मोर्केल की गेंद पर आसान सा कैच थमा बैठे।

धवन के जाने के बाद रहाणे और विराट कोहली ने पारी को संभालने का प्रयास किया। लेकिन कोहली एक बार फिर नाकाम रहे और दूसरा रन चुराने के फेर में रन आउट हो गए। आउट होने के बाद कोहली काफी नाखुश नजर आए और उन्होंने रहाणे पर अपनी झल्लाहट जारी की। इसके बाद रहाणे ने अपने वनडे कॅरियर का 12वां अर्धशतक पूरा किया। फिफ्टी लगाने के कुछ देर बाद ही इमरान ताहिर ने रहाणे को बोल्ड कर दिया। वे 51 रन बनाकर आउट हुए।

चार विकेट 102 रन पर गिर जाने के बाद सुरेश रैना और धोनी पर टीम को संभालने की जिम्मेदारी थी लेकिन रैना ने निराश किया। वे बिना खाता खोले मोर्केल के दूसरे शिकार बने। अपनी पांच गेंद की पारी के दौरान रैना शॉर्ट पिच गेंद पर जूझते रहे और ऎसे ही गेंद पर चलते बने। 13 रन बनाने के बाद अक्षर पटेल का संघर्ष भी दम तोड़ गया। वे डेल स्टेन के शिकार बने।

इस मैच के लिए भारतीय टीम में तीन बदलाव किए गए हैं। आर अश्विन, अमित मिश्रा और स्टुअर्ट बिन्नी की जगह हरभजन सिंह, अक्षर पटेल और मोहित शर्मा को शामिल किया गया है। वहीं दक्षिण अफ्रीकी टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।