यूपी में एन.आर.आई. दिवस मनाएगी सरकार

यूपी में एन.आर.आई. दिवस मनाएगी सरकार

लखनऊ: राज्य सरकार द्वारा प्रतिवर्ष ‘‘उ.प्र. एन.आर.आई. दिवस’’ मनाने की योजना है जिससे उ0प्र0 मूल के अप्रवासी भारतीयों को अपने मूल प्रदेश से जुड़ कर मातृभूमि की प्रगति-यात्रा में निवेश कर योगदान करने का अवसर मिलेगा। इसका प्रथम संस्करण ताजमहल की ऐतिहासिक नगरी, आगरा में 4 व 5 जनवरी, 2016 को आयोजित किया जाएगा।

उ0प्र0 एन.आर.आई. दिवस उत्तर प्रदेश मूल के अप्रवासी भारतीयों की समस्याओं व अन्य प्रकार के प्रकरणों पर राज्य सरकार के उच्चाधिकारियों से विचार-विमर्श करने का अनुपम मंच प्रदान करेगा। इस अवसर पर राज्य सरकार उ.प्र. मूल के अप्रवासियों की सुविधा एवं कल्याण हेतु उठाये गए कदमों के विषय में उनको अवगत करायेगी। विशेष रूप से यह हमारे एन.आर.आई. बन्धुओं की सफलता का उत्सव होगा।

उत्तर प्रदेश में एन.आर.आई. विभाग की स्थापना के साथ अप्रवासी भारतीयों एवं विशेष रूप से उत्तर प्रदेश मूल के अप्रवासी भारतीयों से सम्बंध सुदृढ़ीकरण पर केन्द्रित प्रयास होंगे। राज्य सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश को निवेश हेतु सर्वोत्तम गंतव्य बनाने के लिए अनेक कदम उठाये गए हैं। अप्रवासी भारतीयों द्वारा राज्य में निवेश को सुगम बनाने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार ने जापान व यूरोप डेस्क की स्थापना की है। इसके अतिरिक्त, प्रतिभागियों को उत्तर प्रदेश की विभिन्न निवेशोन्मुखी नीतियों के विषय में भी बताया जाएगा जिससे वे प्रदेश के विकास में योगदान कर सके।

Lucknow, Uttar Pradesh, India