कोहली ने गंवाया नंबर एक का ताज

कोहली ने गंवाया नंबर एक का ताज

दुबई। भारत के सुपरस्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने आईसीसी ट्वंटी 20 रैंकिंग में अपना नंबर एक का ताज गंवा दिया। विराट ने इस महीने के शुरू में ही ऑस्ट्रेलिया के आरोन फिंच को पछाड़कर नंबर एक बने थे। उन्होंने धर्मशाला में पहले ट्वंटी 20 मैच में 43 रन की अच्छी पारी खेली थी लेकिन कटक के दूसरे मैच में वह सिर्फ एक रन बनाकर रनआउट हो गए थे।

विराट को रैंकिंग में 16 अंकों का नुकसान हुआ और वह 861 रेटिंग अंकों से गिरकर 845 अंक पर खिसक गए। इसके साथ ही उन्होंने अपना नंबर एक का ताज भी गंवा दिया। बल्लेबाजी रैंकिंग में विराट के दूसरे स्थान पर फिसलने से फिंच एक बार फिर नंबर एक बन गए हैं। इंग्लैंड के एलेक्स हेल्स तीसरे और दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डू प्लेसिस चौथे स्थान पर बरकरार हैं।

धर्मशाला में शानदार शतक जमाने वाले रोहित शर्मा ने ट्वंटी 20 रैंकिंग में सीधे 21वें स्थान पर छलांग लगाई है। सुरेश रैना एक स्थान गिरकर 12वें ,कप्तान महेंद्र सिंह धोनी तीन स्थान गिरकर 36वें और ओपनर शिखर धवन 11 स्थान गिरकर 97वें स्थान पर खिसक गए। मैन आफ द सीरीज रहे दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर जेपी डुमिनी पांच स्थान की छलांग लगाकर 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन गेंदबाजी रैंकिंग में अपने चौथे स्थान पर बरकरार हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका के लेग स्पिनर इमरान ताहिर तीन स्थान की छलांग के साथ नौंवें नंबर पर पहुंच गए। अश्विन ने दूसरे मैच में तीन विकेट हासिल किए थे और वह ट्वंटी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में इरफान पठान को पीछे छोड़कर इस फॉर्मेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं।

भुवनेश्वर कुमार चार स्थान की छलांग के साथ 31वें और ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह दो स्थान के सुधार के साथ संयुक्त 47वें स्थान पर पहुंच गए हैं। गेंदबाजी में वेस्टइंडीज के सैमुअल बद्री पहले और सुनील नारायण दूसरे तथा श्रीलंका के सचित्रा सेनानायके तीसरे स्थान पर हैं।