संगीत की कोई सरहद नहीं होती: केजरीवाल

संगीत की कोई सरहद नहीं होती: केजरीवाल

दिल्ली सरकार ने ग़ुलाम अली को आमंत्रित किया 

नई दिल्ली : अरविंद केजरीवाल सरकार ने पाकिस्तानी गायक गुलाम अली को राष्ट्रीय राजधानी में प्रस्तुति देने के लिए आमंत्रित करते हुए कहा कि ‘संगीत की कोई सरहद नहीं होती।’ शिवसेना के विरोध के कारण मुंबई में उनका कंसर्ट रद्द कर दिया गया था। दिल्ली के संस्कृति मंत्री कपिल मिश्रा ने कहा कि पाकिस्तानी गायक का स्वागत है । वह दिल्ली आकर प्रस्तुति दें।

उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘दुखद है कि गुलाम अली को मुंबई में अनुमति नहीं मिली। मैं उन्हें दिल्ली आने और कंसर्ट करने का आमंत्रण देता हूं। संगीत की कोई सीमा नहीं होती।’ शिवसेना की तरफ से बाधा डालने की चेतावनी के बाद मुंबई में अली का कंसर्ट कल रद्द कर दिया गया था। पार्टी ने आगाह किया था कि सीमा पार से जब तक आतंकवाद नहीं रूकता पाकिस्तान के किसी भी कलाकार को शहर में प्रस्तुति की इजाजत नहीं दी जाएगी।

कार्यक्रम के आयोजकों ने शिवसेना के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे से मिलने के बाद कंसर्ट रद्द करने की घोषणा की थी। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा था कि अली को पर्याप्त सुरक्षा दी जाएगी और दिवंगत गजल गायक जगजीत सिंह की याद में होने वाला कंसर्ट पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगा।  

आयोजक रंधीर राय ने कहा था, ‘गुलाम अली का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है। ना तो गुलाम अली और ना ही कोई अन्य पाकिस्तानी कलाकार नौ अक्तूबर के कार्यक्रम में प्रस्तुति देंगे।’ उद्धव ठाकरे के एक करीबी सूत्र ने बताया कि शिवसेना अध्यक्ष ने आयोजकों से इस तरह के किसी भी कार्यक्रम से परहेज करने को कहा, जिसमें पाकिस्तानी कलाकार प्रस्तुति दें।

घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया जताते हुए अली ने कहा था कि उनकी तरफ से कंसर्ट रद्द नहीं किया गया। उन्होंने कहा ‘हालात ऐसे नहीं हैं कि मैं प्रस्तुति दूं।’ साथ ही कहा कि वह चाहते हैं कि भारत-पाक संबंध बेहतर हो।

उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि जब भी उनके प्रशंसक उन्हें प्यार से याद करते हैं, वह जाते हैं और कार्यक्रम पेश करते हैं । अली ने कहा, ‘इस तरह के विवाद से लोगों के सुर खराब होते हैं। मैं गुस्सा नहीं हूं , मुझे चोट पहुंची है। प्यार में ऐसी चीजें नहीं होती।’ जगजीत सिंह को अपना ‘अच्छा भाई’ बताते हुए अली ने कहा कि जहां भी उन दोनों की मुलाकात हुई और उन्होंने कार्यक्रम पेश किया ‘हम एक थे’। 

कार्यक्रम रद्द किये जाने को तर्कसंगत बताते हुए राय ने कहा था, ‘चूंकि सीमा पर हालात अनुकूल नहीं है इसलिए किसी पाकिस्तानी गायक को बुलाना और प्रोमोट करना सही नहीं होगा।’ शिवसेना ने कहा था, ‘ संघषर्विराम का उल्लंघन लगातार जारी है और कल भी पाकिस्तान की गोलीबारी में चार जवान मारे गए । पाकिस्तान, देश में लगातार आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा है ।’

India